Zomato के 1 करोड़ 70 लाख यूजर्स के रिकॉर्ड्स हैक, कहीं आपका...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन रेस्‍टोरेंट डिस्‍कवरी और फूड डिलिवरी सर्विस जोमाटो ने एक ब्‍लॉग लिखकर इस बात का खुलासा हुआ है कि 1 करोड़ 70 लाख यूजर्स के रिकॉर्ड्स उनके डाटाबेस से चोरी हो गए हैं। साफ शब्‍दों में कहें तो वेबसाइट हैक हो गई है। कंपनी के अनुसार यूजर्स के यूजर्सनेम और हैश्ड पासवर्ड की जानकारी हैकरों ने चुरा ली है। हालांकि, कंपनी ने नोट किया कि इस लीक में कोई भुगतान जानकारी या क्रेडिट कार्ड डाटा से समझौता नहीं किया गया है।

Zomato के 1 करोड़ 70 लाख यूजर्स के रिकॉर्ड्स हैक, कहीं आपका...

अपने ब्‍लॉग में जोमाटो में कहा है कि उसने सभी प्रभावित उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड रीसेट कर दिए हैं और उन्हें एप और वेबसाइट से लॉग आउट कर दिया। जबकि लीक किए गए पासवर्ड हैशेड किए गए थे। किसी भी अन्य सेवाओं के लिए आपके पासवर्ड को बदलने की सिफारिश की गई है अगर आपने इसका पुन: उपयोग किया है। कंपनी के अधिकारी ने जारी बयान में कहा है कि कंपनी अपने ऐप और वेबसाइट को ज्यादा सुरक्षा बनाने के लिए नए कदम उठा रही है। कंपनी ने इस बात की भी आशंका जतायी है कि हैकिंग में कंपनी के अदर के किसी शख्स का हाथ हो। इसे भी पढ़ें- DU स्‍टूडेंट से लड़के ने पूछा- 'आप बीफ खाती हैं तो अपने भाई के साथ सेक्स भी करती होंगी?'

क्‍या होता है हैश्‍ड पासवर्ड

हैश्ड पासवर्ड में यूजर्स के पासवर्ड इनक्रिप्टेड होते हैं इसलिए उनका दुरुपयोग बहुत मुश्किल है। हालांकि फिर ये बड़ी सुरक्षा चूक थी. कंपनी ने जोमैटो के यूजर्स को तत्काल ही अपना पासवर्ड बदल लेने की सलाह दी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Zomato on Thursday admitted to a major security breach, where around 17 million user records - out of the company's 120 million users - were stolen from its database.
Please Wait while comments are loading...