• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Nature Conservation Day: पहले से ज्यादा जरूरी है प्रकृति का संरक्षण, जानिए क्यों खास है ये दिवस

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। World Nature Conservation Day 2021. प्रकृतिक संसाधनों की सुरक्षा और उनका संरक्षण पहले के मुकाबले अब अधिक जरूरी हो गया है। पिछल कुछ वर्षों में प्रकृति अलग-अलग तरीकों से संकेत दे रही है। ऐसे में पर्यावरण और प्रकृति का संरक्षण अत्यंत आवश्य और जरूरी है। दुनिया भर में 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) मनाया जाता है।

 World Nature Conservation Day 2021 - 28 July :

क्यों मनाते हैं विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस

हर साल 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस खास दिवस के तौर पर लोगों को पर्यावरण और प्राकृतिक स्रोतों (Natural Resources) के संरक्षण के प्रति जागरूक करने की कोशिश की जाकी है। लोगों को इस खास दिन के जरिए प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और उनके महत्व को समझने क लिए प्रेरित किया जाता है।

क्यों जरूरी है प्रकृतिक का संरक्षण

पिछले कुछ सालों से प्रकृति और पर्यावरण के साथ मानव का खिलवाड़ बढ़ गया है, जिसका नतीजा जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण, प्रकृतिक आपदा, धरती का बढ़ता तापमान, मौसम में उतार-चढ़ाव के रूप में देखने को मिल रहा है। ऐसे मे लोगों को प्रकृति संरक्षण के प्रति जागरूक करना जरूरी है। इस विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर स्वस्थ्य वातावरण की नींव रखने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है। लोगों को प्रकृति के महत्व और उनकी आवश्यता से रूबरू करवाया जाता है। वहीं उसके दोहन क प्रति सचेत भी किया जाता है।मनुष्य अपनी जरूरतों के मुताबिक प्रकृति के दोहन में जुटा है। अंधाधुन पेड़ों की कटाई की जा रही है। खनिजों का दुर्पयोग किया जा रहा है। पहाड़ों और पर्यावरण के साथ छड़खानी की जा रही है।

Video: आज रात पृथ्वी से टकरा सकता है विनाशकारी तूफान Solar Strom, कई शहरों पर मंडराया बत्ती गुल होने का खतराVideo: आज रात पृथ्वी से टकरा सकता है विनाशकारी तूफान Solar Strom, कई शहरों पर मंडराया बत्ती गुल होने का खतरा

English summary
World Nature Conservation Day 2021 - 28 July , Why Nature Conservation is important in these days.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X