World Economic Forum की वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में भारत 30 वें स्थान पर, जापान बना नंबर 1

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने वैश्विक विनिर्माण सूचकांक पर भारत को 30 वां स्थान दिया है। इस रैंकिंग में भारत, चीन से 5 स्थान नीचे है जबकि अन्य ब्रिक्स के साथियों, ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका से ऊपर है। जापान में जेनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की पहली 'उत्पादन रिपोर्ट के भविष्य के लिए तैयारी' में उत्पादन का सबसे अच्छा ढांचा पाया गया है। उसके बाद शीर्ष 10 में दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विट्ज़रलैंड, चीन, चेक गणराज्य, अमेरिका, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और आयरलैंड शामिल है। 

ब्रिक्स देशों में रूस 35 वें, ब्राजील 41 व दक्षिण अफ्रीका 45 वें स्थान पर

ब्रिक्स देशों में रूस 35 वें, ब्राजील 41 व दक्षिण अफ्रीका 45 वें स्थान पर

ब्रिक्स देशों में रूस 35 वें, ब्राजील 41 व दक्षिण अफ्रीका 45 वें स्थान पर है। रिपोर्ट में आधुनिक औद्योगिक रणनीतियों के विकास का विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट के लिए 100 देशों को चार समूहों में वर्गीकृत किया है - जिसमें अग्रणी (मजबूत वर्तमान आधार, भविष्य के लिए तत्परता के उच्च स्तर), उच्च क्षमता (सीमित वर्तमान आधार, भविष्य के लिए उच्च क्षमता), विरासत (भविष्य के लिए खतरे में मजबूत वर्तमान आधार), या वर्तमान (सीमित वर्तमान आधार, भविष्य के लिए तत्परता के निम्न स्तर) शामिल है।

भारत 'लीगेसी' समूह में

भारत 'लीगेसी' समूह में

भारत को हंगरी, मैक्सिको, फिलीपींस, रूस, थाईलैंड और तुर्की के साथ-साथ 'लीगेसी' समूह में रखा गया है। चीन का आंकड़ा 'प्रमुख देशों' के बीच है, जबकि ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका 'नवजात' हैं। डब्ल्यूईएफ ने इस महीने के अंत में दावोस में अपनी वार्षिक बैठक से पहले प्रकाशित रिपोर्ट में कहा था कि 25 'अग्रणी' देशों में उत्पादन प्रणाली के रूप में हासिल करने के लिए सबसे अच्छा स्थान है क्योंकि घाटे में बदलाव के कगार पर खड़े हैं। भारत के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि वो दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी निर्माता है। कुल निर्माण मूल्य के साथ साल 2016 में 420 अरब डॉलर से अधिक का जुड़ा।

भारत के नीचे स्थित अन्य देशों में तुर्की, कनाडा, इंडोनेशिया

भारत के नीचे स्थित अन्य देशों में तुर्की, कनाडा, इंडोनेशिया

भारत के नीचे स्थित अन्य देशों में तुर्की, कनाडा, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, मॉरीशस और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। भारत से बेहतर स्थान सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, मलेशिया, मैक्सिको, रोमानिया, इज़राइल, नीदरलैंड, डेनमार्क, फिलीपींस और स्पेन का है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
World Economic Forum ranks India 30th on global manufacturing index; Japan tops

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.