• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

World Aids Day 2022 Theme: जानें वर्ल्‍ड एड्स दिवस की इस बार थीम क्‍या है?

विश्व एड्स दिवस की 1 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है। इस साल की थीम "इक्वलाइज" (Equalize) है। ये दिन एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ इस संक्रमण से जूझ रहे लोगों के प्रति असमानताओं को दूर करना है।
Google Oneindia News

विश्व एड्स दिवस थीम (World Aids Day 2022 Theme): विश्‍व भर में हर साल 1 दिसंबर को "विश्‍व एड्स दिवस" के रूप में मनाया जाता है। एड्स एक बीमारी जो एक बीमारी है। विश्‍व एड्स दिवस मनाने का इसके संक्रमण एचआईवी और एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करना है। डब्लूएचओ ने 1987 में इसे मनाने का निर्णय लिया था और 1988 से विश्‍व भर में वर्ल्‍ड एड्स दिवस मनाया जाने लगा।

aida

क्‍या हैं ये एड्स

एड्स एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। एड्स ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी है। एचआईवी से संक्रमित सभी लोगों के लिए जरूरी नहीं है कि उन्‍हें आगे चलकर एड्स जरूर होगा। ये वायरल संक्रमित खून, सीमन और वजाइनल फ्लूइड्स के संपर्क मं आने से फैलता है। एचआईवी संक्रमित हो जाना जिंदगी का अंत नहीं है, नियमित दवा और पौष्टिक आहार के साथ इसके साथ जीवन आसान बनाया जा सकता है।

जानें भारत में कितने हैं एड्स मरीज

दुनिया भर में डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्तर पर, 2021 के अंत तक 38.4 मिलियन लोग एड्स से ग्र‍सित हैं। भारत की बात की जाए तो यहां कुल मरीजों की संसया करीब 23.5 लाख है।

2022 विश्व एड्स दिवस की थीम
इस वर्ष विश्व एड्स दिवस की थीम समानता (Equalize) रखी गई है। यह एड्स मरीजों के प्रति असमानताओं को दूर करने का एक अवससर है। ये थीम उन चुनौतियों की लिस्‍ट में शामिल हो चुकी है जिसने प्रति वर्ल्‍ड एड्स डे ने विश्‍व स्‍तर पर लोगों को अलर्ट किया है।

एड्स दिवस का महत्‍व

सेंटर फॉर डिजी कंट्रोल एंड प्रिवेशन के अनुसार वर्ल्‍ड एड्स डे हर एक व्‍यक्ति और समुदाय के लिए अवसर है। जिसमें हम इससे ग्रसित व्‍यक्ति को याद और उसका सम्‍मान कर सके। यह एड्स मरीजों के प्रति असमानताओं को दूर करने का एक अवससर है।

एड्स दिवस का उद्देश्‍य

एड्स दिवस मानने का उद्देश्‍य एचआईवी उपचार, परीक्षण और रोकथाम सेवाओं तक लोगों की पहुंच बढ़ाना महत्वपूर्ण है। एचआईवी और अन्य कमजोर और समूहों के साथ रहने वाले व्यक्ति वायरस के कारण भेदभाव और अलगाव का दंश झेल रहे हैं उनके प्रति लोगों का रवैया बदलना और उनके प्रति असमनताओं को दूर करना है।

दुनिया की दुनिया की "Best City" जो हर लिहाज से सबसे बेहतर है, ये भी जानिए सबसे खराब शहर कौन सा है?

Comments
English summary
world aids day 2022 theme history and significance vishva ads divas ka theme
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X