• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में चलाया जाएगा टीकाकरण अभियान, 11 अप्रैल से शुरू करने की योजना

|

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में सरकार का पूरा फोकस टीकाकरण अभियान को और ज्यादा तेज करने पर है, ताकी बड़ी आबादी को इस महामारी से बचाया जा सके। इसके लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना बनाई है। जिसके तहत प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकी 11 अप्रैल से इसे शुरू किया जा सके।

    Corona Vaccination: Private, Government संस्थानों में चलेगा Vaccination Campaign | वनइंडिया हिंदी

    corona

    सूत्रों के मुताबिक जिन संस्थानों में 100 से ज्यादा पात्र और इच्छुक व्यक्ति हैं, वहां पर सरकार टीकाकरण सेंटर बना सकती है, ताकी लोग बिना छुट्टी लिए वैक्सीन लगवा सकें। इसके लिए बकायदा केंद्र की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। अभी इस योजना को शुरू करने की डेटलाइन 11 अप्रैल रखी गई है, लेकिन केंद्र की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

    कोरोना से ठीक होने वाले हर तीसरे व्यक्ति को 6 महीने में हो सकती हैं ये बीमारियां- नई रिसर्च

    मानक में नहीं हुआ बदलाव

    ऐसा नहीं है कि सरकार ने हर उम्र के लिए वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में टीकाकरण अभियान के शुरु होने का मतलब है कि जो लोग 45 साल से ज्यादा की उम्र के हैं, उन्हीं को टीका लगाया जाएगा। इसके तहत कर्मचारियों को अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि स्वास्थ्य विभाग की टीम एक तय वक्त पर आएगी और वहां पर मौजूद सभी पात्र लोगों को टीका लगाएगी।

    उम्र सीमा में बदलाव की मांग

    वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लेने की अनुमति देनी चाहिए। जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी जिन लोगों को ज्यादा जोखिम है उन्हें टीका उपलब्ध करवाया जा रहा। ये एक चरणबद्ध प्रक्रिया है, जो पश्चिमी देश भी अपना रहे हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    work place covid 19 vaccination centres launch from 11th April 2021
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X