• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर किसानों के समर्थन के लिए टिकरी बॉर्डर पहुंची पंजाब-हरियाणा की हजारों महिलाएं

|

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पंजाब-हरियाणा की लगभग 40 हजार महिलाएं कृषि कानून के विरोध में टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन करने पहुंची हैं।

farmers protest
    Farmers Protest: Women's Day पर Tikri Border पहुंची Punjab-Haryana की हजारों महिला | वनइंडिया हिंदी

    उनमें से एक महिला ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, 'हमारी केंद्र सरकार से अपील है कि वह तीनों काले कानूनों को वापस ले।' मालूम हो कि टिकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान लगभग 100 दिनों से कृषि कानूनों के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। ये सारी महिलाएं ट्रैक्टर-ट्रॉली में बैठकर दिल्ली की सीमा पर पहुंची हैं, जिनमें से कईयों ने खुद ट्रैक्टर चलाया।

    यह भी पढ़ें: मेरठ: किसान महापंचायत में बोलीं प्रि‍यंका- ये सरकार क‍िसानों के ल‍िए नहीं, उद्योगपतियों के लिए चल रही है

    महिला दिवस के मौके पर धरना प्रदर्शन स्थल पर ये महिलाएं सरकार को चुनौती देंगी। महिलाओं के टिकरी बॉर्डर पर आगमन को लेकर किसान नेताओं ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कृषि और हमारे जीवन में महिलाओं की भूमिका को स्वीकार करने के लिए और इस दिवस को मनाने के लिए यहां पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।

    इस मौके पर स्वारज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि, 'किसान आंदोलन के दौरान संयुक्त किसान मोर्चा ने महिला शक्ति को हमेशा महत्व दिया है। उन्होंने कहा कि महिलाएं सभी स्थलों पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगी फिर चाहे वो टोल हो या स्थाई विरोध स्थल। आज उनका दिन है।'

    इसके अलावा किसान संगठनों ने दावा किया है कि जो महिलाएं आज दिल्ली पहुंची हैं वह मुख्य रूप से हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश से हैं और उनकी संख्या लगभग 40 हजार है। आपको बता दें कि किसान संगठनों की महिला विंग भी है, जिनमें से भारतीय किसान यूनियन (उग्रहन) सबसे बड़ी विंग है।

    किसान नेताओं ने कहा कि ये सभी महिलाएं आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाएंगी और उसके बाद अपने घरों और खेती की देखभाल के लिए अपने घर वापस लौटेंगी।

    English summary
    Women from Punjab reach Tikri on Delhi-Haryana border to join the ongoing farmers' protest
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X