• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत आए विंग कमांडर अभिनंदन, वाघा बॉर्डर पर लगे 'भारत माता की जय' के नारे

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को धूल चटाने वाले भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाक की गिरफ्त से रिहा होकर भारत आ गए हैं। अटारी वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान के रेंजर्स ने अभिनंदन को बीएसएफ को सौंपा और बीएसएफ ने उन्हें भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को सौंप दिया। वाघा बॉर्डर पर मेडिकल चेकअप और सुरक्षा से जुड़ी अन्य जरूरी कार्रवाई पूरी करने के बाद भारतीय वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन को लेकर दिल्ली चले गए। अभिनंदन की रिहाई के दौरान वाघा बॉर्डर 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारों से गूंज उठा। अभिनंदन के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोग वाघा बॉर्डर के पास जमा हुआ हुए थे।

abhi

इससे पहले भारतीय वायुसेना की दो टीमें अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर पहुंची। हालांकि भारत चाहता था कि पाकिस्तान की गिरफ्त में कैद पायलट अभिनंदन को वायुसेना के विशेष विमान के जरिए इस्लामाबाद से भारत लाया जाए, लेकिन पाकिस्तान ने भारत की इस मांग को ठुकरा दिया। विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की घोषणा कल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की थी। इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र में कहा कि शांति की पहल के तौर पर वो भारतीय पायलट को कल रिहा कर देंगे। पाकिस्तान के इस कदम को भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है।

जानिए क्‍या अब विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा पाएंगे मिग या सुखोई जैसा कोई फाइटर जेट?

आपको बता दें कि बुधवार को पाकिस्‍तान के फाइटर जेट्स का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का जेट मिग-21 क्रैश हो गया और पाक की सीमा में गिर गया। पाक सेना ने उन्‍हें पकड़ लिया, लेकिन इससे पहले कि सेना उन्‍हें पकड़ती विंग कमांडर अभिनंदन ने बहादुरी दिखाते हुए सारे जरूरी दस्तावेज नष्ट कर दिए। अभिनंदन ने कुछ दस्तावेजों को निगल लिया, जबकि कुछ को तालाब में फेंककर नष्ट कर दिया। स्थानीय लोगों से घिरे अभिनंदन ने करीब 15 मिनट तक हवा में फायरिंग की, ताकि लोग उनके करीब ना आ सकें, लेकिन उन्होंने किसी भी स्थानीय नागरिक पर गोली नहीं चलाई। पाकिस्तानी सेना ने जब उन्हें गिरफ्तार कर लिया तो भी उन्होंने बहादुरी का परिचय दिया और कोई भी जानकारी पाकिस्तानी सेना को देने से मना कर दिया। अभिनंदन की वापसी को लेकर देशभर में दुआएं की गईं और आखिरकार उनकी रिहाई का रास्ता खुल गया।

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन इंडियन एयरफोर्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Wing Commander Abhinandan Varthaman Releases From Pakistan By Wagah Border
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X