• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्यों चर्चा में हैं बड़ौदा की खूबसूरत महारानी राधिकाराजे गायकवाड़, क्यों हो रही हैं तस्वीरें वायरल?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जून। एक बार फिर से सोशल मीडिया पर बड़ौदा की महारानी राधिकाराजे गायकवाड़ को लेकर बातें हो रही हैं और उनकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसके पीछे वजह है उनका वो इंटरव्यू, जो उन्होंने हाल ही में 'ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे' को दिया है। जिसमें उन्होंने कहा कि 'वो भी एक आम इंसान की तरह ही जीवन जीती हैं, राजसी घराने होने का अर्थ नहीं होता है कि वो किसी राजा-महाराजा की तरह जीते हैं।' इसलिए लोग रानी की तारीफ कर रहे हैं, कई लोगों ने उनके लिए लिखा है कि वो जितनी तन से सुंदर हैं, उतनी ही सुंदर उनकी बातें और सोच भी हैं।

डीटीसी की बसों से जाती थी कॉलेज: राधिकाराजे

डीटीसी की बसों से जाती थी कॉलेज: राधिकाराजे

मालूम हो कि देखने में बेहद सुंदर राधिकाराजे गायकवाड़ नेअपने इंटरव्यू में कहा कि 'वो भी कॉलेज जाते वक्त आम लोगों की तरह ही डीटीसी की बसों का प्रयोग करती थीं। इसके पीछे कारण उनकी मां हैं, जिन्होंने उन्हें हमेशा से आत्मनिर्भर और अनुशासन में रहने की शिक्षा दी।' आपको बता दें कि राधिकाराजे के पिता डॉक्टर रंजीत सिंह, वांकानेर के महाराजकुमार थे, जो कि अपने परिवार के पहले ऐसे इंसान थे, जो कि आईएस अधिकारी थे, उन्होंने राजसी ठाठ छोड़कर प्रशासनीय सेवा को अपना करियर चुना था।

यह पढ़ें: Article 370: अपनों के ही निशाने पर दिग्गी राजा, भाई की कश्मीरी पत्नी ने कहा-'ये दुर्भाग्य है...'

'मैंने अपने पिता को लोगों की मदद करते हुए देखा था'

'मैंने अपने पिता को लोगों की मदद करते हुए देखा था'

अपने इंटरव्यू में राधिकाराजे ने कहा कि 'जिस वक्त भोपाल में गैस त्रासदी हुई थी, उस वक्त मेरे पिता वहां के कमिश्नर थे और मेरी उम्र मात्र 6 साल थी, मुझे उस वक्त ये तो पता नहीं था कि क्या हुआ है लेकिन हां मैंने अपने पिता को लोगों की मदद करते हुए देखा था, जो सबकुछ भूलकर लोगों को बचाने में लगे थे। उस घटना के बाद से ये शिक्षा मिली कि बिना सवाल किए आप किसी भी चीज को सुधार नहीं सकते हैं।' उन्होंने बताया कि कुछ सालों बाद वो पढ़ाई करने के लिए दिल्ली आ गई थीं।

यह पढ़ें:Balika Vadhu 2: 'बालिका वधू 2' सीजन 2 का टीजर रिलीज, Videoयह पढ़ें:Balika Vadhu 2: 'बालिका वधू 2' सीजन 2 का टीजर रिलीज, Video

लक्ष्मी विलास पैलेस में रहती हैं राधिकाराजे

लक्ष्मी विलास पैलेस में रहती हैं राधिकाराजे

राधिकाराजे ने लेडी श्रीराम कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया और दिल्ली विश्वविद्यालय से मध्यकालीन भारतीय इतिहास में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। 20 साल की उम्र में राधिका राजे ने इंडियन एक्सप्रेस में पत्रकार की नौकरी की थी, उन्होंने तीन साल तक नौकरी करने के बाद साल 2002 में वडोदरा के महाराजा समरजीत सिंह गायकवाड़ से शादी की थी। वो आज अपने परिवार संग वडोदरा में स्थित लक्ष्मी विलास पैलेस में रहती हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास

दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास

मालूम हो कि लक्ष्मी विलास पैलेस बड़ौदा 700 एकड़ और बकिंघम पैलेस के 4 गुना आकार में फैला है। यह दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास है। राधिकाराजे चंदेरी की विलुप्त हुई पुरानी बुनाई तकनीकों को पुनर्जीवित करने के लिए जानी जाती हैं, वो अपनी सास राजमाता शुभांग्निराज गायकवाड़ के साथ मिलकर इस काम को नई ऊंचाई दे रही हैं।

 राजवंशों में दुनिया की सबसे खूबसूरत महारानी

राजवंशों में दुनिया की सबसे खूबसूरत महारानी

फोर्बस पत्रिका ने राधिका राजे गायकवाड़ को राजवंशों में दुनिया की सबसे खूबसूरत महारानी घोषित किया था। कुछ वक्त पहले उनके नाम से एक कंट्रोवर्सी जुड़ी थी। उनका नाम पनामा पेपर लीक मामले में आया था, तो वहीं कुछ वक्त पहले उनके बारे में एक मैसेज वायरल किया जा रहा था कि उन्होंने जैन साध्वी की दीक्षा ले ली है। हालांकि बाद में ये खबर झूठी निकली थी। वडोदरा लक्ष्मी विलास पैलेस के दफ्तर की ओर से इसे लेकर एक आधिकारिक बयान भी जारी किया गया था, जिसमें पूरी खबर को फर्जी बताया गया था।

English summary
Radhikaraje Gaekwad the Maharani of Baroda's, eschews the notion that her life has been extraordinary.her Pics Viral on Social media, Read Everything about .
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X