• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जिसका था लंबे समय से इंतजार वही फीचर लेकर आया WhatsApp, जानिए क्या हैं इसके फायदे

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं। इसमें वैसे तो बहुत से फीचर हैं, जिसकी वजह से लोगों के लिए इस एप का इस्तेमाल करना हमेशा से ही आसान रहा है। लेकिन लोगों को जिस चीज से दिक्कत होती है, वह है नोटिफिकेशंस। जिन्हें केवल 8 घंटे, एक हफ्ते या एक साल तक ही म्यूट किया जा सकता था। लेकिन अब जो नया फीचर आया है, वो लोगों की ये परेशानी भी दूर कर रहा है। अब किसी भी शख्स से या फिर ग्रुप में आई चैट्स को हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकता है। अगर आपके फोन में ये फीचर दिखाई नहीं दे रहा है तो आप व्हाट्सएप को अपडेट कर लें।

    WhatsApp में अब चैट को हमेशा के लिए कर सकते हैं Mute, जानिए कैसे | वनइंडिया हिंदी
    एक साल वाले फीचर की जगह आया 'ऑलवेज'

    एक साल वाले फीचर की जगह आया 'ऑलवेज'

    WhatsApp का ये नया फीचर एंड्रॉइड और आईओएस पर मौजूद है। इसका वेब वर्जन भी उपलब्ध है। व्हाट्सएप बीते कुछ महीनों से इस नए फीचर को टेस्ट कर रहा था, लेकिन अब ये फीचर इस्तेमाल के लिए तैयार है। इस नए म्यूट विकल्प ने वन ईयर की जगह 'ऑलवेज' को दे दी है। बाकी के दो विकल्प अब भी पहले की तरह ही हैं, यानी चैट्स को 8 घंटे और 1 हफ्ते तक म्यूट करने का विकल्प। आपको बता दें एक साल वाला म्यूट विकल्प डेडलाइन खत्म होने के बाद खुद ही अनम्यूट हो जाता था।

    चैट्स को कैसे हमेशा के लिए करें म्यूट?

    चैट्स को कैसे हमेशा के लिए करें म्यूट?

    अब ये नया विकल्प उन लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा, जो बार बार आने वाले चैट नोटिफिकेशन से परेशान रहते हैं। जो लोग इन विकल्पों के बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें हम बता दें अगर आप किसी व्यक्ति द्वारा भेजे जाने वाले मैसेज या फिर किसी ग्रुप में आने वाले मैसेज के नोटिफिकेशन से परेशान हैं, तो आप संबंधित चैट को खोलकर ऊपर दिखाई दे रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें। इसके बाद यहां छह विकल्प दिखेंगे, इनमें म्यूट नोटिफिकेशन वाले विकल्प पर क्लिक कर दें। फिर आपके सामने तीन विकल्प होंगे, कि आप नोटिफिकेशन को कितने समय के लिए म्यूट करना चाहते हैं। इसमें पहला विकल्प है 8 घंटे का, दूसरा विकल्प है 1 हफ्ते का और तीसरा विकल्प है हमेशा के लिए यानी ऑलवेज। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी विकल्प का चयन करें और वहां दिखाई दे रहे ओके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

    यहां जानिए कैसे करें चैट्स को अनम्यूट

    यहां जानिए कैसे करें चैट्स को अनम्यूट

    अगर आप वापस नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं और म्यूट विकल्प को हटाना चाहते हैं, तो वहां दिखाई दे रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें। फिर यहां दिखाई दे रहे अनम्यूट विकल्प पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको संबंधित अकाउंट से या ग्रुप में मैसेज आने पर नोटिफिकेशन मिल जाएगा। इसके साथ ही यूजर्स को वैकेशन मोड नामक फीचर का भी इंतजार है। इसे कथित तौर पर स्क्रैप कर लिया गया था लेकिन ये हाल ही में दिखाई दिया था। अब इस फीचर के रोल आउट होने की भी पूरी संभावना है। इसकी मदद से आप चैट्स को हाइड कर सकते हैं। अभी अगर कोई आपको मैसेज करता है तो वो चैट्स सबसे ऊपर दिखाई देती हैं। लेकिन वैकेशन मोड वाले विकल्प से चैट्स हाइड रहेंगी और ऊपर दिखाई नहीं देंगी।

    गोवा के डिप्‍टी सीएम ने उनके फोन से अश्‍लील क्लिप भेजे जाने पर शिकायत दर्ज करवाकर दी ये सफाई

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    WhatsApp rolled out new feature by which we can mute chats forever know details
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X