व्हॉट्सऐप के बंद होने पर यूजर कर सकते हैं इन ऐप्स का इस्तेमाल, मैसेजिंग में देते हैं सभी को कड़ी टक्कर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप दुनियाभर में क्रैश हो गया। व्हॉट्सऐप का सर्वर काफी देर क्रैश रहा जिससे पूरी दुनिया में लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। न वो मैसेज भेज रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। इससे पहले भी व्हॉट्सऐप क्रैश हुआ था तब भी 100 करोड़ यूजर को परेशानी उठानी पड़ी थी। इस परेशानी के कारण लोग अपनों से बात नहीं कर पाते। इसलिए हम आपको बता रहे हैं वो मैसेजिंग ऐप जिनसे आप व्हॉट्सऐप बंद होने के बाद भी अपनों से टच में रह सकते हैं।

WhatsApp Down
फेसबुक मैसेंजर

फेसबुक मैसेंजर

व्हॉट्सऐप के बाद अगर कोई ऐप है जो चैटिंग के लिए पसंद किया जाता है तो वो सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का मैसेंजर है। फेसबुक मैसेंजर में फेसबुक के ही आईडी-पासवर्ड से लॉग-इन कर आप इंस्टैंट मैसेज भेज सकते हैं

गूगल हैंगआउट्स

गूगल हैंगआउट्स

आजकल लगभग हर किसी का गूगल पर अकाउंट होता है। इसी अकाउंट के जरिये आप गूगल के फेमस मैसेजिंग एप हैंगआउट्स का मजा ले सकते हैं। गूगल हैंगआउट के जरिये आप मैसेज, फोटो, वीडियो भेज सकते हैं। साथ ही ये 10 दोस्तों के साथ वीडियो कॉल का भी ऑप्शन देता है।

आईएमओ

आईएमओ

आईएमओ एक तेजी से बढ़ता इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। आईएमओ भी बाकियों की तरह एक फ्री एप है जिसके जरिये चैट करने से लेकर फोटो तक भेजी जा सकती है। वीडियो कॉल की बात करें तो आईएमओ की क्वालिटी बाकी सभी ऐप्स से अच्छी है। व्हॉट्सऐप भी इसके आगे पानी भरता है।

टेलीग्राम

टेलीग्राम

मैसेजिंग के हिसाब से टेलीग्राम काफी सुरक्षित माना जाता है। इसकी सबसे खास बात है कि टेलीग्राम पर ग्रुप में 5000 तक लोगों को ऐड किया जा सकता है। लेकिन टेलीग्राम की सबसे बड़ी खामी है कि इसमें कॉल और वीडियो कॉल का कोई ऑप्शन नहीं है।

पेटीएम, लाइन, वाइबर और स्नैपचैट

पेटीएम, लाइन, वाइबर और स्नैपचैट

देश के सबसे बड़े डिजिटल वॉलेट ऐप पेटीएम ने भी अब अपने यूजर्स को एक खास मैसेजिंग फीचर का तोहफा दिया है। ये फीचर पेटीएम ऐप में इनबॉक्स के नाम से दिखाई देगा। इस ऐप की खासियत ये है कि इसके जरिये यूजर्स न केवल अपनों के टच में रह सकते हैं, बल्कि उनसे पैसे भेज और मांग भी सकते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन यूजर लाइन, वाइबर और स्नैपचैट जैसे ऐप्स ता भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Whatsapp is down worldwide. Other instant messaging apps that smartphone users can use.
Please Wait while comments are loading...