• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: लाभार्थियों का सत्यापन हुआ शुरू, पात्रता की भी हो रही जांच

|

लखीमपुर। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana) के तहत लाभार्थियों को आवास मुहैया कराने की प्रक्रिया जारी है। यहां इन लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर रजिस्ट्रेशन करवाए गए थे। अब रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों के नामों के सत्यापन का काम शुरू हो गया है। इस काम को ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। सत्यापन प्रक्रिया के तहत लाभार्थियों के आधार कार्ड और आवास प्लस पंजीकरण को भी देखा जा रहा है। इसके साथ ही उनकी पात्रता की भी जांच की जा रही है।

pradhan mantri awas yojana, pradhan gramin mantri awas yojana, lakhimpur, uttar pradesh, awas yojna, home, house, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, घर, आवास, लखीमपुर, उत्तर प्रदेश

इसपर ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ओपी भार्गव ने बताया कि साल 2011 की जनगणना के मुताबिक वो लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनके पास अपना घर भी नहीं है, उनका प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराने के लिए सितंबर-अक्टूबर 2019 में चयन किया गया था। साथ ही इन लोगों का रजिस्ट्रेशन भी करवाया गया। अब वर्तमान ने इनका आवास प्लस आधार कार्ड पंजीकरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस काम के दौरान कुछ लोगों द्वारा आवास दिलाने के नाम पर वसूली की जानकारी भी सामने आई है। जिन्होंने 500 से लेकर 1000 रुपये तक की वसूली की है। ऐसे लोगों से बचने के लिए और किसी को भी पैसा मांगने पर न देने के लिए अपील की जा रही है। इसके अलावा पात्र लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने के लिए उनके खाते बैंक में खुलवाने का काम करने के साथ ही पहली किश्त के रूप में धनराशि शासन स्तर से भेजी जाएगी। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ने आवास प्लस में पंजीकृत कराने के नाम पर किसी को भी पैसा न देने की अपील की है।

मोदी सरकार 2.O के एक साल पूरे होने पर BJP ने बनाया मेगा प्लान, शुरू की तैयारियां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
verification of beneficiaries started for pradhan mantri gramin awas yojana scheme in lakhimpur UP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X