• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका ने टिकटॉक, वीचैट पर प्रतिबंध लगाने के ट्रंप युग के आदेश को वापस लिया

|

अमेरिका, 10 जून। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को ट्रम्प-युग के एक और आदेश को वापस ले लिया है, जिसमें वीचैट और टिकटॉक के नए डाउनलोड पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। इसके अलावा इन ऐप्स और अन्य द्वारा उत्पन्न सुरक्षा चिंताओं को लेकर वाणिज्य विभाग की समीक्षा का आदेश दिया था।

jo biden

बता दें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने नए यूजर्स को ऐप डाउनलोड करने से रोकने और अन्य तकनीकी लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया था, जो कि चीनी स्वामित्व वाली टिकटॉक और वीचैट दोनों ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐप के उपयोग को प्रभावी ढंग से रोक देगा अदालतों ने उन आदेशों पर रोक लगा दी, जो कभी प्रभावी नहीं हुए।

बिडेन का नया कार्यकारी आदेश अगस्त में जारी किए गए वीचैट और टिकटॉक के आदेशों को रद्द कर देता है, साथ ही जनवरी में एक और आठ अन्य संचार और वित्तीय प्रौद्योगिकी सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों को लक्षित करता है। जनवरी के आदेश में अधिकारियों को एंट ग्रुप के अलीपे और टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड के क्यूक्यू वॉलेट और वीचैट पे सहित आठ चीनी ऐप्स के साथ लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया था; आज तक कोई प्रतिबंध जारी नहीं किया गया है।

ट्रम्प प्रशासन ने तर्क दिया कि वीचैट और टिकटॉक ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को इस खतरे के साथ पेश किया कि अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा को चीन की सरकार द्वारा एकत्र किया जा सकता है।TikTok, जिसके संयुक्त राज्य अमेरिका में 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, और WeChat दोनों ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को प्रस्तुत करने से इनकार किया है।

वहीं बिडेन के आदेश में कहा गया है कि अमेरिकियों से डेटा एकत्र करना "विदेशी विरोधियों को उस जानकारी तक पहुंच प्रदान करने की धमकी देता है।"
आदेश वाणिज्य विभाग को किसी भी लेनदेन का "निरंतर आधार पर मूल्यांकन" करने का निर्देश देता है जो "संयुक्त राज्य अमेरिका की महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे या डिजिटल अर्थव्यवस्था की सुरक्षा या लचीलापन पर विनाशकारी प्रभाव का अनुचित जोखिम पैदा करता है।"

रिपब्लिकन सीनेटर जोश हॉले ने ट्विटर पर कहा कि ट्रम्प के आदेशों को वापस लेना "एक बड़ी गलती है - अमेरिकियों की व्यक्तिगत जानकारी तक चीन की पहुंच के साथ-साथ चीन के बढ़ते कॉर्पोरेट प्रभाव के बारे में खतरनाक शालीनता दिखाता है।"बिडेन का कार्यकारी आदेश वाणिज्य विभाग को 120 दिनों के भीतर विदेशी विरोधियों द्वारा नियंत्रित कंपनियों द्वारा प्राप्त या सुलभ अमेरिकी डेटा की सुरक्षा के लिए सिफारिशें करने का निर्देश देता है।

English summary
US withdraws Trump era order banning TikTok, WeChat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X