• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विदेश मंत्री जयशंकर से मिले अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन, हिंद-प्रशांत से लेकर अफगानिस्तान तक पर चर्चा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत दौरे पर पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन विदेश मंत्रालय पहुंचे जहां उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं में वैश्विक सामरिक स्थितियों पर विस्तार से चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने लॉयड ऑस्टिन के साथ सामरिक सहयोग को आगे बढ़ाने की इच्छा जताई।

EAM

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच मुख्य रूप से हिंद-प्रशांत की सामरिक स्थिति पर चर्चा हुई। अमेरिकी रक्षा मंत्री ने इस दौरान अपनी पूर्वी एशिया की यात्रा के बारे में जानकारी दी।

मंत्रालय में मौजूद सूत्रों के मुताबिक इस दौरान अफगानिस्तान के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने शांति प्रक्रिया और जमीनी स्थिति को लेकर विचार साझा किए और साथ ही क्षेत्रीय शक्तियों और पड़ोसियों की चिंताओं पर भी चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान मुद्दे पर भारत के साथ एंगेजमेंट को लेकर बाइडेन प्रशासन की तारीफ की।

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में हमारे लिए मानवाधिकार और मूल्य महत्वपूर्ण हैं और हम इन मूल्यों की तरफ बढ़ते रहेंगे। इस दौरान विदेश मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि दो लोकतंत्रों के बीच मजबूत रिश्ते न सिर्फ दोनों देशों बल्कि पूर्व दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।

भारत-अमेरिका रक्षामंत्रियों की बैठक, बनेंगे 21वीं सदी के सबसे मजबूत साझेदार, चीन को सीमा में रहने की नसीहत! भारत-अमेरिका रक्षामंत्रियों की बैठक, बनेंगे 21वीं सदी के सबसे मजबूत साझेदार, चीन को सीमा में रहने की नसीहत!

Comments
English summary
us defence secretary lloyd austin met eam s jaishankar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X