दिल्ली में 'फॉग होल' से बीमार पड़ रहे लोग, सैटलाइट इमेज में हुआ इस बात का खुलासा

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः दिल्ली में प्रदूषण और कोहरे की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं। ज्यादा प्रदूषण की वजह से दिल्ली के कोहरे में छेद हो रहे हैं। इस बात का खुलासा हुआ है अमेरिकन जियोफिजिकल रिसर्च लेटर जर्नल की एक रिपोर्ट में, जिसमें बताया गया है कि पूरी दुनिया में भारत की राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा फॉग होल मिले हैं। बता दें, जब आसमान में घना कोहरा छाया हो और किसी एक हिस्से में आसमान साफ हो तो उसे फॉग होल कहा जाता है।

Urbanisation is punching holes in north India’s winter fog

डॉक्टरों का कहना है कि फॉग होल की वजह से लोगों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। इससे कई तरह की नुकसान हो सकते हैं। सर्दियों के लिए कोहरे को जरुरी माना जाता है, जब भई फॉग होल बनता है तो जमीन में नमी कम होने लगती है।

साथ ही उस खास जगह पर तापमान भी ज्यादा हो जाता है। फॉग होल में अधिकतम और न्यनतम तापमान में काफी अंतर होता है, जिसकी वजह से लोग बीमार हो जाते हैं। फॉग होल को पक्षियों और जीवों के लिए काफी खतरनाक माना जाता है। इस खतरनाम मौसम के कारण पक्षी वहां से पलायन करने लगते हैं।

इस पूरे मामले पर रिसर्च कर रहे, प्रोफेसर रितेश और मनोज सिंह ने कहा है कि प्रदूषण की वजह से फॉग बनने की प्रक्रिया काफी धीमी होती जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली में दिसंबर और जनवरी में 90 से अधिक फॉग होल पाए गए हैं। पिछले आठ सालों के आंकलन में पाया गया है कि दिल्ली में फॉग होल काफी बढ़ रहे हैं।

जानकारों का कहना है कि जिन इलाकों में हरियाली कम और ट्रैफिक जैसी गतिविधियां ज्यादा होती हैं, वहीं कोहरे में छेद ज्यादा होने लगते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Urbanisation is punching holes in north India’s winter fog

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.