• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शिक्षा नीति के स्टार्स प्रोजेक्ट को कैबिनेट की मंजूरी, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को 529 करोड़ का पैकेज

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को जमीन पर उतारने के उद्देश्य से स्टार्स प्रोजेक्ट को मंजूदी दी गई है। यह प्रोजेक्ट विश्व बैंक समर्थित है, इसमें 5,718 करोड़ खर्च होंगे, जिसमें विश्व बैंक ने 500 मिलियन डॉलर की मदद की है। बैठक को बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फैसलों की जानकारी दी है। इसके अलावा भी कई अहम फैसले लिए गए हैं, जिसमें जम्मू कश्मीर को और लद्दाख को 529 करोड़ का खास पैकेज भी शामिल है।

    New Education Policy के लिए Modi Government की STARS योजना, Cabinet ने दी मंजूरी | वनइंडिया हिंदी

    Union Cabinet approves World Bank supported STARS project also approves 520 crores package for Jammu Kashmir and Ladakh

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस वार्ता में कहा, प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला किया गया है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अब अमली जामा पहनाना शुरू किया जाएगा। इसके लिए STARS कार्यक्रम तय किया गया है। अब शिक्षा रट्टा लगाकर पढ़ाई करना नहीं समझ कर सीखना होगी। इसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसको 6 राज्यों में वर्ल्ड बैंक की मदद से चलाया जाएगा। ये राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल और ओडिशा हैं।

    जावड़ेकर ने बताया क केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका अभियान- दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 529 करोड़ का विशेष पैकेज को मंजूरी दी गई है। यह 5 साल के लिए रहेगा और इसका लाभ 10,58,000 परिवारों को होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण कश्मीर, लद्दाख और जम्मू में रहने वाले 2/3 लोग इस योजना में शामिल होंगे।

    सरकार ने मिनरल डेवलपमेंट कंपनी नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन(एनएमडीसी) और नगरनार स्टील प्लांट के डीमर्जर को भी मंजूरी दे दी है, ये अगले साल अप्रैल तक पूरा होगा। कैबिनेट ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड के मौजूदा रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार की वाणिज्यिक व्यवहारिता बढ़ाने के लिए 'एडीएनओसी मॉडल' के संशोधन को भी अनुमति दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ये भी बताया कि कैबिनेट ने विदेशी बाजार से सस्ती दर पर कच्चा तेल खरीदने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय को 3,874 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

    ये भी पढ़ें-कोरोना के खिलाफ बनी एंटीबॉडी शरीर में कितने दिन तक रहती है? भारतीय मूल के प्रोफेसर की रिसर्च में बड़ा दावा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Union Cabinet approves World Bank supported STARS project also approves 520 crores package for Jammu Kashmir and Ladakh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X