• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

धर्म से मुस्लिम इन दो कलाकारों ने अमर कर दिया रामायण-महाभारत में अपना किरदार

|

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच दूरदर्शन पर फिर से प्रसारित किए गए रामायण और महाभारत सीरियल काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं। दोनों धारावाहिकों को दर्शकों के बीच इतना पसंद किया जा रहा है कि इनके चुनिंदा और प्रमुख एपिसोड प्रसारित होते ही सोशल मीडिया पर उससे संबंधित प्रसंग ट्रेंड करने लगते हैं। इन दोनों सीरियल के कुछ किरदार, जिनमें महाभारत के भीष्म यानी मुकेश खन्ना, कृष्ण यानी नीतीश भारद्वाज और रामायण की सीता यानी दीपिका चिखलिया भी आजकल चर्चाओं में हैं। रामायण और महाभारत में दो किरदार ऐसे भी थे, जो धर्म से मुस्लिम थे, लेकिन जिन्होंने अपनी भूमिका को इस तरह निभाया कि इनके किरदार अमर हो गए।

अंगद का किरदार निभाकर मशहूर हुए बशीर खान

अंगद का किरदार निभाकर मशहूर हुए बशीर खान

इनमें से एक किरदार था रामायण के अंगद का। आपको याद होगा जब अंगद ने रावण के दरबार में अपना पैर जमा दिया था और लंका का कोई भी यौद्धा उनके पैर को हिला नहीं पाया। रामानंद सागर की रामायण में अभिनेता बशीर खान ने अंगद का किरदार निभाया था। बशीर खान मुंबई के ही रहने वाले थे और उन्होंने विक्रम बेताल सीरियल से टेलीविजन की दुनिया में कदम रखा था। रामायण में अंगद की भूमिका में उनके किरदार को काफी सराहा गया और आज भी अंगद का जिक्र होते ही बशीर खान याद आते हैं। रामायण के बाद बीआर चोपड़ा की महाभारत में भी बशीर खान ने सात्यिकी की भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें- अमिताभ को सताया अंधेपन का डर, कहा- चीजें अब दो-दो नजर आने लगी हैं और आंखों को...

फिरोज खान को उनकी मां भी अर्जुन कहकर बुलाने लगीं

फिरोज खान को उनकी मां भी अर्जुन कहकर बुलाने लगीं

दूसरा किरदार महाभारत के अर्जुन का था, जिसे अभिनेता फिरोज खान ने निभाया था। अर्जुन के किरदार में फिरोज खान की बॉडी लैंग्वेज, उनकी आवाज और एक्टिंग को इतना पसंद किया गया कि उनका असली नाम छिप गया और लोग उन्हें अर्जुन के नाम से ही जानने लगे। एक इंटरव्यू के दौरान फिरोज खान ने बताया था, 'महाभारत सीरियल में अर्जुन के किरदार से जो पहचान और प्यार मुझे मिला, वो मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है। मैं एक मुस्लिम फैमिली में पैदा हुआ हूं और मेरा नाम फिरोज खान है, लेकिन अर्जुन की भूमिका से इतनी शोहरत मिली कि मुझे जन्म देने वाली मां भी अब मुझे अर्जुन कहकर पुकारती है।'

जब 'भीष्म' को 'कृष्ण' ने दिया करारा जवाब

जब 'भीष्म' को 'कृष्ण' ने दिया करारा जवाब

गौरतलब है कि महाभारत के दो और किरदार इन दिनों चर्चाओं में हैं। ये हैं कृष्ण यानी नीतीश भारद्वाज और भीष्म यानी मुकेश खन्ना। हाल ही में फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा पर जब मुकेश खन्ना ने तंज कसा तो उन्हें जवाब देने के लिए नीतीश भारद्वाज सामने आए। दरअसल मुकेश खन्ना ने कहा था कि रामायण की वापसी से सीरियल से सोनाक्षी सिन्हा जैसे लोगों को भी मदद मिलेगी, जिन्हें हमारी पौराणिक गाथाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस पर नीतीश भारद्वाज ने जवाब देते हुए कहा कि 1992 के बाद भारत के आर्थिक परिवेश में बहुत बड़ा बदलाव हुआ और फिर उसके बाद सभी के बीच अपने करियर में आगे बढ़ने, खुद को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने की दौड़ शुरू हो गई। ऐसे में इस तरह से तंज नहीं कसना चाहिए।

ऑफिस ऑफिस सीरियल की भी टीवी पर वापसी

ऑफिस ऑफिस सीरियल की भी टीवी पर वापसी

लॉकडाउन के बीच मशहूर अभिनेता पंकज कपूर का चर्चित धारावाहिक 'ऑफिस ऑफिस' भी एक बार फिर 'सोनी सब' टीवी पर सोमवार यानी आज से प्रसारित होने जा रहा है। सोनी सब चैनल पर धारावाहिक 'ऑफिस ऑफिस' सोमवार से शुक्रवार शाम 6 बजे और रात 10:30 बजे प्रसारित किया जाएगा। ऑफिस-ऑफिस भारतीय दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय सीरियल रहा, जिसमें मुख्य किरदार सिनेमा के जाने-माने अभिनेता पंकज कपूर ने निभाया था। पंकज कपूर के अलावा 'ऑफिस ऑफिस' में देवेन भोजानी, मनोज पाहवा, आसावरी जोशी, हेमंत पांडे, ईवा ग्रोवर और संजय मिश्रा जैसे बड़े चेहरों ने भूमिका निभाईं थी। इन सभी किरदारों ने छोटे पर्दे पर अपनी एक्टिंग से काफी सुर्खियां बटोरीं थी।

लॉकडाउन में नए एपिसोड की शूटिंग बंद

लॉकडाउन में नए एपिसोड की शूटिंग बंद

आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते किसी भी चैनल के नए एपिसोड की शूटिंग नहीं हो पा रही है, जिसके चलते टेलीविजन पर ऐसे धारावाहिकों की वापसी हो रही है, जो अपने समय में दर्शकों के बीच काफी पसंद किए गए थे। इनमें, रामायण, महाभारत, शक्तिमान, चाणक्य, खिचड़ी, साराभाई vs साराभाई और दिल से दिल तक जैसे सीरियल शामिल हैं। माना जा रहा है कि अगर लॉकडाउन लंबा चलता है तो कुछ और लोकप्रिय सीरियल फिर से टीवी पर प्रसारित किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बिना बताए पीएम केयर्स फंड में दान देने वाले आमिर खान ने ट्विटर पर क्या लिखा?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
These Two Muslim Artists immortalized Their Character In Ramayan And Mahabharat.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X