• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

...तो क्या भारत में बंद हो जाएगा WhatsApp, मोदी सरकार बना रही खुद का ऐप, जानिए कैसे करेगा काम

|

नई दिल्ली। भारत में सोशल मैसेजिंग के लिए व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे कई ऐप इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन इनमें यूजर्स का डाटा कितना सुरक्षित है यह बड़ा सवाल है। इस समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार जल्द ही बड़ा कदम उठाने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आधिकारिक संचार की गोपनीयता में सुधार लाने के लिए भारत सरकार अपना खुद का सोशल मैसेजिंग ऐप लॉन्च करने जा रही है। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने परीक्षण शुरू कर दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस मोबाइल ऐप का नाम सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस (जिम्स) रखा जाएगा।

    WhatsApp-Telegram की तरह India बनाएगा खुद का Messaging App,Modi Goverment बना रही ऐप | Oneindi Hindi
    सुरक्षित ऐप की हो रही टेस्टिंग

    सुरक्षित ऐप की हो रही टेस्टिंग

    सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 'जिम्स' को फिलहाल आम जनता के लिए नहीं लॉन्च किया जाएगा इसका इस्तेमाल सिर्फ सरकारी संस्थाएं कर सकेंगे। ऐसा भी कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार के कार्यालयों और विभागों के अलावा, 'जिम्स' का इस्तेमाल राज्य सरकारें भी कर सकती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक 'जिम्स' को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित एक एकीकृत संदेश ऐप है।

    भारतीय नौसेना करेगी इस्तेमाल

    भारतीय नौसेना करेगी इस्तेमाल

    इस ऐप की टेस्टिंग फिलहाल ओडिशा में हो रही है और सबसे पहले इसका इस्तेमाल भारतीय नौसेना करेगी। बता दें कि भारत सरकार इस एप को सुरक्षा के लिहाज से विकसित कर रही है इसे नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर केरल ने डिजाइन किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिम्स ऐप का बीटा वर्जन आ गया है और देश की 17 सरकारी संस्थाएं इसकी टेस्टिंग कर रही हैं।

    व्हाट्सऐप हो जाएगा बंद

    व्हाट्सऐप हो जाएगा बंद

    विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, नेवी, रेलवे और सीबीआई जैसी कई सरकारी संस्थाओं में इसकी बीटा टेस्टिंग चल रही है। फिलहाल जिम्स के बीटा वर्जन को 6 हजार से ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर यह ऐप सफल होता है तो इसके तैयार कर के औपचारिक रूप से सरकारी दफ्तरों और कर्मचारियों के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। ऐसे में सरकारी संस्थाओं में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल बंद हो सकता है।

    यह भी पढ़ें: राजस्थान: कोटकास्ता किले में हुई थी 'द वॉरियर्स' की शूटिंग, एक सुसाइड के बाद किला बन गया खंडहर

    English summary
    then whatsapp will stop in India Modi government is making its own app
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X