• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Rakesh Jhunjhunwala: बचपन में ही शेयर बाजार में जाने की ठानी, यूं ही नहीं कहा जाता 'बिग बुल'

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 अगस्त। शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की आयु में निधन हो गया। राकेश झुनझुनवाला को भारत में शेयर बाजार का वॉरेन बफेट, बिग बुल के नाम से जाना जाता है। राकेश झुनझुनवाला का विवाद रेखा झुनझुनवाला के साथ हुआ था। उनके तीन बच्चे हैं। बेटी का नाम निष्ठा है, जबकि दो बेटों का नाम आर्यमान और आर्यवीर है। राकेश और रेखा नाम के पहले दो शब्दों को मिलाकर राकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक ट्रेडिंग कंपनी रेयर इंटरप्राइज का गठन किया। भारतीय शेयर बाजार को लेकर राकेश झुनझुनवाला हमेशा ही सकारात्मक रहे। उनका मानना था कि भारत में भी अमेरिका की बाजार की तरह बुल रन चलेगा और आने वाले 20 साल यह बुल रन जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला के निधन पर PM मोदी ने जताया दुख, मुलाकात की तस्वीर शेयर कर कही ये बातइसे भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला के निधन पर PM मोदी ने जताया दुख, मुलाकात की तस्वीर शेयर कर कही ये बात

पिता थे इन्कम टैक्स कमिश्नर

पिता थे इन्कम टैक्स कमिश्नर

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता आयकर विभाग में इन्कम टैक्स कमिश्नर थे। वह अपने घर पर अक्सर अपने पिता को अपने दोस्तों के साथ शेयर बाजार के बारे में बात करते हुए सुनते थे। यहीं से झुनझुनवाला के भीतर शेयर बाजार को लेकर उत्सुकता जगी। एक बार बचपन में जब राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिता से पूछा कि ये शेयर बाजार हर रोज ऊपर-नीचे क्यों होता है तो उनके पिता ने उनसे कहा कि जरा देखो क्या ग्वालियर रेयन को लेकर अखबार में कोई खबर छपी है। अगर खबर छपी है तो बाजार में इसके दाम ऊपर-नीचे होने वाले हैं। जिसके बाद वह शेयर बाजार को लेकर और भी उत्सुक हो जाते हैं।

Recommended Video

    Rakesh Jhunjhunwala Death:कौन थे राकेश झुनझुनवाला,कितनी संपत्ति के थे मालिक | वनइंडिया हिंदी *News
     बचपन से ही शेयर बाजार में रुचि

    बचपन से ही शेयर बाजार में रुचि

    समय के साथ राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार को समझना शुरू किया और अपने पिता से भी एक दिन शेयर बाजार में अपना करियर बनाने की इच्छा जाहिर की। जिसके बाद उनके पिता उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए कहते हैं। जिसके बाद राकेश झुनझुनवाला 1985 में सिडनहेम कॉलेज से अपनी सीए की पढ़ाई पूरी करते हैं। इसके बाद वह शेयर बाजार में अपना करियर शुरू करते हैं। राकेश झुनझुनवाला 1985 में शेयर बाजार में सिर्फ 5000 रुपए के साथ एंट्री करते हैं। महज 5000 रुपए से बाजार का सफर शुरू करने वाले राकेश झुनझुनवाला आज भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल संपत्ति 5.5 बिलियन डॉलर है।

    कई कंपनियों में अहम पद पर थे

    कई कंपनियों में अहम पद पर थे

    राकेश झुनझुनवाला एपटेक लिमिटेड, हंगामा डिजिटल मीडिया इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियों के चेयरमैन भी थे। इसके अलावा वह प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, पराज इंडस्ट्रीज, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कोनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, जैसी कई कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी हैं। उन्हें किंग ऑफ बुल मार्केट कहा जाता है। जिस तरह से वह मार्केट को आंकते हैं उसको लेकर वह हमेशा चर्चा में रहे।

    अक्सा एयरलाइंस की शुरुआत

    अक्सा एयरलाइंस की शुरुआत

    हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने अक्सा एयरलाइंस की शुरुआत की थी। वह इस कंपनी के सह संस्थापक हैं। जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे के साथ मिलकर उन्होंने इस एयरलाइंस की शुरुआत की। फिलहाल इस एयरलाइंस के पास 2 एयरक्राफ्ट हैं, जबकि 70 और एयरक्राफ्ट और जुड़ने वाले हैं, जिसका ऑर्डर दिया जा चुका है। 9 अगस्त से यह तीन शहरों के लिए अपनी सेवाएं शुरू कर चुके हैं।

    फिल्मों को भी किया प्रोड्यूस, जुड़ा था ये विवाद

    फिल्मों को भी किया प्रोड्यूस, जुड़ा था ये विवाद

    बता दें कि राकेश झुनझुनवाला के खिलाफ 2020 में सेबी ने इंसाइडर ट्रेडिंग की जांच की थी। लेकिन जुलाई 2021 तक यह केस सेटल हो गया। इस मामले में झुनझुनवाला और उनके सहयोगियों को 35 करोड़ रुपए देने पड़े थे। जिसमे से 18 करोड़ राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा को 3.2 करोड़ रुपए देने पड़े थे। राकेश झुनझुनवाला 400 से अधिक स्कूलों को भी स्पॉन्सर करते हैं। इसके अलावा वह कई समाजसेवा के कार्य में सक्रिय रहे। राकेश झुनझुनवाला ने कई फिल्मों को भी प्रोड्यूस किया है। वह इंग्लिश-विंग्लिश, शमिताभ, की एंड का फिल्म के को प्रोड्यूसर रह चुके हैं।

    Comments
    English summary
    The big bull of Indian share market Rakesh Jhunjhunwala who lived king size life
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X