• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को अमेरिका के प्रतिष्ठित टीचर अवार्ड से किया गया सम्मानित

|

वॉशिंगटनः सुपर 30 के संस्थापक और लोकप्रिय गणितज्ञ आनंद कुमार को देश के जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए अमेरिका में द एजुकेशन फॉर एक्सीलेंस शिक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 सप्ताह के कार्यक्रम के अंत में सैन जोस, कैलिफोर्निया में संगठन की 25 वीं वर्षगांठ पर फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस (एफएफई) द्वारा आनंद कुमार को प्रदान किया गया था। उन्हें यह सम्मान जरूरतमंद छात्रों को शिक्षित करने में उनके योगदान के लिए दिया गया।

Super 30 founder anand kumar felicitated by prestigious teaching award in america

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, आनंद कुमार ने दुनिया की सभी समस्याओं से लड़ने के लिए शिक्षा को सबसे मजबूत हथियार बनने में मदद करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में रहने वाले मजबूत भारतीय समुदाय का प्रचार किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को अच्छी शिक्षा मुहैया कराने से वैश्विक स्तर पर बड़ा बदलाव आएगा। इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी।

आनंद कुमार ने कहा कि "भारत सहित दुनिया भर के अलग-अलग क्षेत्रों में भारतीय चमत्कार कर रहे हैं और उनके समाज को कुछ देना उनके लिए बेहद संतोषजनक होगा। शिक्षा से बढ़कर कोई उपहार नहीं हो सकता। बता दें कि आनंद कुमार पिछले 18 सालों से भारत के प्रीमियर आईआईटी-जेईई के लिए एक वर्षीय आवासीय कोचिंग के माध्यम से 30 छात्रों को मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए एक अत्यधिक नवीन सुपर 30 कार्यक्रम चला रहे हैं। आनंद कुमार ने कहा कि एक शिक्षित दुनिया अधिक समझ और करुणा के कारण बेहतर जगह होगी।

उन्होंने कहा कि "आज के समय में खालीपन बढ़ रहा है, जो केवल शिक्षा को पाट सकता है। किसी को भी सही अवसर दे। इसके अलावा उन्होंने जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने और जरूरतमंदों के बीच शिक्षा की लौ जलाने के लिए एफएफई को धन्यवाद दिया। आनंद कुमार, जो हाल ही में ऋतिक रोशन अभिनीत बायोपिक की सफलता के लिए खबरों में थे। साथ ही उन्होंने कहा कि वंचितों के लिए पीढ़ीगत बदलाव लाने के लिए शिक्षा की शक्ति बहुत अधिक है, जो आखिर राष्ट्र की विकास की कहानी में गति लाएगी।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि "सुपर 30 के अपने छोटे से प्रयास के माध्यम से, मैंने अनुभव किया है कि कैसे चेहरे पर सफलता की मुस्कान एक पहली पीढ़ी के शिक्षार्थी पूरे परिवार के लिए न केवल चीयर्स लाती है, बल्कि पूरे समुदाय के लिए उम्मीद पैदा करती है। यही दुनिया की जरूरत है और आपकी जरूरत है। लाखों लोगों के लिए आशा को गति देगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Super 30 founder anand kumar felicitated by prestigious teaching award in america
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X