• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ईरान से चीन जा रहे विमान में बम की खबर, सुखोई विमानों ने घेरकर भारतीय एयर स्पेस से बाहर भेजा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर: ईरान से चीन जा रहे एक विमान में बम होने की खबर से हड़कंप मच गया। ये विमान भारतीय हवाई क्षेत्र में था और नई दिल्ली की ओर बढ़ने लगा। मामले की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने विमान को दिल्ली में उतरने की इजाजत नहीं दी। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 विमान ने ईरानी जहाज को हवा में ही घेर लिया था, बाद में वो विमान सुरक्षित भारतीय एयर स्पेस से बाहर चला गया।

Recommended Video

    'बम वाला' Iran Filght दिल्ली में मंडराया, Sukhoi ने चीन सीमा तक खदेड़ा | वनइंडिया हिंदी |*News
    air

    जानकारी के मुताबिक ईरानी विमान दिल्ली हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहा था। इसी दौरान सुरक्षा एजेंसियों को फ्लाइट में बम होने की खबर मिली। जिसके बाद सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया। कुछ ही देर में विमान ने दिल्ली में उतरने की इजाजत मांगी, लेकिन भारतीय अधिकारियों ने उससे इनकार कर दिया। बम की धमकी किसने और कैसे दी, इसकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है। बस इतना पता चल पाया है कि विमान ने तेहरान से उड़ान भरी थी।

    विमान ने अपनी ऊंचाई कर दी थी कम
    Filghtradar24 के डेटा से पता चला कि लैंडिंग की इजाजत नहीं मिलने के बाद भी ईरानी विमान ने दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में कुछ समय के लिए अपनी ऊंचाई कम कर दी थी। एटीसी सूत्रों के मुताबिक महान एयर के पायलट्स ने दिल्ली एयरपोर्ट पर तुरंत उतरने का अनुरोध किया लेकिन दिल्ली एटीसी ने उसे जयपुर एयरपोर्ट जाने का निर्देश दिया। हालांकि पायलट जयपुर नहीं गए और उन्होंने चीन की ओर अपनी उड़ान जारी रखी।

    जोधपुर एयरबेस के पास उड़ते नजर आए सुखोई
    सूत्रों के मुताबिक जोधपुर और पंजाब एयरबेस से 2 सुखोई-30 विमानों ने उड़ान भरी और हवा में ही ईरानी विमान को घेर लिया। इसके बाद उन्होंने ईरानी विमान से संपर्क कर उसे तय रूट पर जाने का निर्देश दिया। भारतीय एयरपोर्स के सूत्रों के मुताबिक एसओपी के मुताबिक सुरक्षित दूरी से विमान की निगरानी की गई। वो अब भारतीय हवाई क्षेत्र से निकल गया है। वहीं जोधपुर एयरबेस के पास सुखोई विमान उड़ान भरते नजर आए।

    उधमपुर ब्लास्ट: पुलिस ने पकड़े तीन आतंकी, पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए भेजे गए थे स्टिकी बमउधमपुर ब्लास्ट: पुलिस ने पकड़े तीन आतंकी, पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए भेजे गए थे स्टिकी बम

    सभी एयरबेस अलर्ट पर रहे

    मामले की गंभीरता को देखते हुए विमान के रूट पर पड़ने वाले सभी एयरबेस को अलर्ट कर दिया गया था। जब तक वो भारतीय क्षेत्र में रहा, तब तक उसकी कड़ी निगरानी की गई।

    Comments
    English summary
    Sukhoi surrounded Iran to China flight Indian air space
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X