• search

ऐसी होती है यूट्यूब के सितारों की ज़िंदग़ी

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    शराब की समस्या
    BBC
    शराब की समस्या

    वो वक्त गुज़र गया जब लोग शाम होते ही टीवी सेट से चिपक जाया करते थे. आज की पीढ़ी मनोरंजन और जानकारी जुटाने के लिए इंटरनेट का रुख करती है.

    टीवी के बजाए अब वो यूट्यूब देखना पसंद करते हैं. इसकी एक वजह ये भी है कि टीवी पर आप काल्पनिक किरदार देखते हैं, जबकि यूट्यूबर असल ज़िंदगी के लोग होते हैं, उनके अनुभव और कहानियां भी असली होती हैं.

    यही वजह है कि युवा ना सिर्फ मनोरंजन के लिए यूट्यूब से जुड़ गए हैं बल्कि वो इसके ज़रिए पैसे भी कमा रहे हैं. यूट्यूब ही उनकी नौकरी है.

    23 साल की लूसी मून ऐसी ही एक यूट्यूबर हैं. उनका दिन यू-ट्यूब के लिए वीडियो बनाने, ब्लॉग पोस्ट लिखने और पोडकास्ट रिकॉर्ड करने में बीतता है. वो ये सारा काम अपने फ़्लैट में बैठकर करती हैं.

    लूसी बीते आठ साल से यूट्यूबर के तौर पर काम कर रही हैं. उनके यूट्यूब चैनल को पांच लाख से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं. लूसी के मुताबिक उनकी ईमानदारी की वजह से लोग उन्हें देखते, पढ़ते और सुनते हैं.

    अपना पहला वीडियो उन्होंने 2016 में डाला था. इस वीडियो में उन्होंने अपनी शराब की लत पर बात की थी. उन्होंने बताया था कि ये लत उनकी समस्या बन गई है.

    लोगों की ज़िंदग़ियों में दिलचस्पी

    यू-ट्यूबर
    BBC
    यू-ट्यूबर

    लूसी ने बीबीसी से कहा, "मैंने वो वीडियो मज़े के लिए नहीं डाला था, क्योंकि मैं उस वक्त बहुत बुरे दौर से गुज़र रही थी. मैंने अपनी ज़िंदगी में पहली बार ऐसा कोई वीडियो बनाया था. मैंने बड़ी साफगोई और ईमानदारी से दर्शकों को अपनी समस्या बताई. मैं इस वीडियो के ज़रिए लोगों की मदद चाहती थी."

    लूसी बताती हैं इससे उन्हें काफ़ी मदद मिली. लेकिन लोगों ने जवाब में हज़ारों ईमेल और मैसेज किए. लूसी इस बाढ़ के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं थी.

    लूसी को भरोसा नहीं हो रहा था कि उनके वीडियो के ज़रिए इतने सारे लोग उनसे जुड़ गए हैं.

    एक आंकड़े के मुताबिक यूट्यूब किशोरों के बीच सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है और 85 प्रतिशत किशोर खाली वक्त में यूट्यूब पर ही वक्त बिताते हैं.

    दरअसल आज के युवा टीवी पर काल्पनिक कहानियां देखने के बजाय अपने जैसे आम लोगों की ज़िंदगियों में दिलचस्पी रखते हैं.

    https://instagram.com/p/Blnr7JCBUGH/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_loading_state_control

    दर्शक लूसी के यू-ट्यूब चैनल पर ये देखने आते हैं कि लूसी की ज़िंदगी में क्या चल रहा है. वो देखते हैं कि लूसी ने कौन-से कपड़े खरीदे, उन्होंने कैसा मेकअप लगाया और वो अपना वीकेंड कैसे मनाने वाली हैं.

    लूसी के मुताबिक यू-ट्यूब के ज़रिए आप बड़ी आसानी से किसी की ज़िंदगी का हिस्सा बन जाते है. ये वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म 'सेलिब्रिटी कल्चर की एक छोटी-सी दुनिया' है.

    उन्होंने कहा, "लोग देखना चाहते हैं कि मेरी ज़िंदगी में क्या चल रहा है. यूट्यूब एक ऐसी खिड़की है, जिसके ज़रिए आप दूसरे व्यक्ति से 10 मिनट के लिए सीधे जुड़ सकते हैं. उनके और यूट्यूबर के बीच एक निजी रिश्ता बन जाता है. यू-ट्यूबर उनके रोल मॉडल बन जाते हैं. मुझे लगता है ये शानदार है."

    लेकिन किसी सेलिब्रिटी की तरह ही यूट्यूबर को भी कई बार लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ता है. बल्कि यूट्यूब पर तो कोई भी आसानी से कमेंट और ट्रोल कर सकता है.

    लूसी बताती हैं कि शुरू में लोगों ने उनके वीडियो पर बहुत से बुरे कमेंट भी किए.

    उन्होंने बताया, "मैं उन कमेंट्स को यू-ट्यूब और ट्विटर पर अपनी वीडियो के नीचे देख सकती थी. इस तरह के कमेंट्स नज़रअंदाज़ करना बहुत मुश्किल होता था. लेकिन धीरे-धीरे मैंने इन चीज़ों से निपटना सीख लिया. लोगों से मिले प्यार ने भी इसमें मेरी मदद की."

    वो कहती हैं, "अब मेरा ख़ुद का एक मैनेजर और थैरेपिस्ट है. मेरी बहन मेरे वीडियो पर आए सारे कमेंट्स देखती है. मेरे देखने से पहले ही वो भद्दे कमेंट्स को हटा देती है, ताकि उन्हें पढ़कर मेरा दिन खराब ना हो. लेकिन जिन कमेंट्स में जायज़ आलोचना होती है, उन्हें हम डिलीट नहीं करते."

    https://www.instagram.com/p/BigvhSThfqC/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_loading_state_control

    लेकिन ये इतना भी आसान नहीं

    अपने इस काम से लूसी अच्छा ख़ासा पैसा कमा लेती है. लेकिन ये काम जितना आसान दिखता है, उतना है नहीं. ऐसा नहीं है कि उन्होंने कुछ कैमरे पर रिकॉर्ड किया और सीधे इंटरनेट पर डाल दिया.

    वो बताती हैं, "मैं हर हफ़्ते के लिए एक वीडियो बनाती हूं. इसकी शूटिंग और एडिटिंग में दो से तीन दिन लगते हैं. इसके अलावा भी बहुत से काम होते हैं, जैसे इमेल के जवाब देना, एडमिन और आगे की प्लानिंग करना."

    लूसी के मुताबिक,"लोग कहते हैं कि अगर आप 9-5 की जॉब नहीं करते, तो आप काम नहीं कर रहे हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं है. मैं एक सेल्फ़ एम्प्लॉयर हूं. दूसरी जॉब्स में तो आपको छुट्टी मिलती है, लेकिन हम यू-ट्यूबर कभी छुट्टी नहीं लेते. लेकिन हाल ही में मैंने ब्रेक लेकर छुट्टी पर जाने का फैसला किया."

    https://instagram.com/p/BlShK2TBENN/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_loading_state_control

    लूसी बताती हैं कि इसके अलावा कई और गलत धारणाएं हैं. जैसे कि लोगों को लगता है कि हमें बहुत से तोहफे मिलते हैं.

    क्या लूसी यू-ट्यूब पर अपनी ज़िंदगी के बारे में सबकुछ बता देती हैं?

    उनका जवाब है - बिल्कुल नहीं.

    उन्होंने कहा, "हम अपनी ज़िंदगी के बारे में सबकुछ यूट्यूब पर नहीं बताते. मेरा भी परिवार है, दोस्त हैं. उनका ज़िक्र में कैमरे पर नहीं करती. मैं दर्शकों के सामने सिर्फ वो पेश करती हूं, जिसमें उन्हें कुछ जानकारी मिले और मुझे भी शेयर करने में मज़ा आए."

    ये भी पढ़ें: यू-ट्यूब की मेहरबानी से 40 साल बाद मिले बिछड़े भाई

    उग्रवाद को बढ़ावा देती ऑनलाइल सामग्री डिलीट होगी

    यू-ट्यूब की मेहरबानी से 40 साल बाद मिले बिछड़े भाई

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Such is the life of the stars of youtube

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X