• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्याज की कीमतों पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 24 रुपये किलो मिलेगा

|

नई दिल्ली- केंद्र सरकार ने प्याज की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच एक बहुत बड़ी राहत का भरोसा दिलाया है। मोदी सरकार ने कहा है कि उसके पास प्याज के स्टॉक की कोई कमी नहीं है और वह राज्यों को जितनी जरूर होगी उतना प्याज उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने ऐलान किया है कि केंद्र सरकार राज्यों को अधिकतम 15.59 प्रति किलो की दर से प्याज मुहैया कराने के लिए तैयार है और उसे सभी राज्य उपभोक्ताओं को 24 रुपये किलो से भी कम में उपलब्ध कराएंगे। बता दें कि इस समय देशभर के बाजारों में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं और यह 50 से 80 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

राज्यों को 15.59 रु. किलो प्याज देगा केंद्र

राज्यों को 15.59 रु. किलो प्याज देगा केंद्र

प्याज के आंसू रो रहे उपभोक्ताओं को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है। उपभोक्ता मामलों में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को ऐलान किया है कि सरकार के पास प्याज के स्टॉक की कोई कमी नहीं है और राज्यों को जितनी जरूरत होगी वह उतना प्याज देने के लिए तैयार है। पासवान ने एक के बाद एक कई ट्वीट करके प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों का जिक्र किया है। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है, "केन्द्र के पास प्याज का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है और अभी तक त्रिपुरा को 1850 टन, हरियाणा को 2000 टन और आंध्र प्रदेश को 960 टन प्याज हमने तत्काल 15.59 रु/किलो की दर से मुहैया करा दिया है। ये अधिकतम 23.90 रु/किलो की दर से उपभोक्ता को मुहैया कराएंगे।" एक और ट्वीट में पासवान कहा है कि,"केद्र सरकार सभी राज्यों को उनकी जरूरतों के हिसाब से 15.59 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।"

दिल्ली को पांच दिनों में मिलेगा 500 टन प्याज

दिल्ली को पांच दिनों में मिलेगा 500 टन प्याज

यही नहीं मोदी सरकार ने पांच दिनों तक दिल्ली को 100-100 टन प्याज मुहैया कराने की दिल्ली सरकार की मांग भी मान ली है। पासवान के मुताबिक, "दिल्ली सरकार ने 28 सितंबर से 5 दिनों के लिए प्रतिदिन 100 टन प्याज की मांग की है जो पूरी की जाएगी। इसके अलावा भी जिस राज्य को जितनी जरूरत होगी उतना प्याज मुहैया कराया जाएगा।" बता दें कि मंगलवार से ही दिल्ली के कृषि भवन के पास 24 रुपये प्याज बिकने शुरू भी हो गए थे। गौतलब है कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने सोमवार को दावा किया था कि वह लोगों को मोबाइल वैन के जरिए 24 रुपये किलो के हिसाब से प्याज उपलब्ध कराएगी, जिसके लिए उन्होंने कहा था कि टेंडर भी जारी किया जा चुका है।

प्याज की कीमतों में लगी है आग

प्याज की कीमतों में लगी है आग

बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर समेत दिश के कई हिस्सों में प्याज के दाम आसामन छू रहे हैं। फिलहाल यह 50 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। पिछले 20 दिनों से प्याज के दामों में लगातार इजाफा दर्ज किया गया है। कुछ दिन पहले तक प्याज 30 से 40 रुपये मिल रहा था। इसकी वजह मध्य भारत और महाराष्ट्र में इस साल हुई भारी बारिश को बताया जा रहा है। बारिश और बाढ़ की वजह से नई फसल तबाह हो गई है,जिसके चलते जमाखोरी भी शुरू हो गई और इसी वजह से प्याज के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- Must Read: दिल्ली में इमरजेंसी के लिए अब 100 नहीं बल्कि डायल करें सिर्फ ये नंबर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
States will provide onion to public at max 24 Rs per kg:Ram Vilas Paswan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X