• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र, हरियाणा चुनावों के साथ हो सकते हैं जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव: सूत्र

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूटने के बाद से राज्य में लगातार राष्ट्रपति शासन लागू है। इस बीच ऐसी खबरें सामने आ रही है कि, जम्मू कश्मीर में महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा के साथ चुनाव कराए जा सकते हैं। तीन राज्यों के चुनाव इस साल अक्टूबर में होने की उम्मीद है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, हिंसा प्रभावित जम्मू कश्मीर को भी इस चुनावी प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। चुनाव पैनल ने 4 जून को कहा था कि वह अगले महीने होने वाली अमरनाथ यात्रा के बाद कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

पिछले कई महीनों से राज्य में लागू है राष्ट्रपति शासन

पिछले कई महीनों से राज्य में लागू है राष्ट्रपति शासन

भाजपा द्वारा पीडीपी के नेतृत्व वाले सत्ताधारी गठबंधन से समर्थन वापस लेने के बाद 20 जून, 2018 को जम्मू-कश्मीर को राज्यपाल के शासन में लाया गया था। राज्यपाल के शासन के छह महीने बाद, राज्य और केंद्रीय संविधान में प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार रियासत में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था। 21 नवंबर, 2018 को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 87-सदस्यीय राज्य विधानसभा को उस वक्त भंग कर दिया था जब पीडीपी को कांग्रेस और उसकी कट्टर विरोधी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने समर्थन देने की पेशकश की थी।

मंगलवार को बीजेपी की दिल्ली में अहम बैठक

मंगलवार को बीजेपी की दिल्ली में अहम बैठक

इस बीच, भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने मंगलवार को अपने जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ बैठक बुलाई है। भाजपा नेता आगामी चुनावों के लिए पार्टी की तैयारियों का जायजा लेंगे। जिसकी अधिसूचना अगले महीने अमरनाथ यात्रा पूरी होने के बाद चुनाव आयोग द्वारा जारी किए जाने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि, इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, भाजपा महासचिव राम माधव, इसकी राज्य इकाई के अध्यक्ष रविंद्र रैना और राज्य के अन्य वरिष्ठ नेता बैठक में भाग लेने की संभावना है। इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे।

जेपी नड्डा जल्द करेंगे जम्मू कश्मीर का दौरा

जेपी नड्डा जल्द करेंगे जम्मू कश्मीर का दौरा

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष सहित कई वरिष्ठ नेता भी इसमें शामिल होंगे। सूत्रों ने कहा, जेपी नड्डा आने वाले दिनों में राज्य की यात्रा करेंगे और चुनावों के लिए पार्टी के संगठनात्मक कार्यों की निगरानी करेंगे। इससे पहले जम्मू और कश्मीर के प्रभारी राम माधव ने चुनाव आयोग से इस साल राज्य में चुनाव कराने का आग्रह किया था। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में कहा था कि चुनाव आयोग की घोषणा के बाद केंद्र चुनाव कराने के लिए तैयार है।

चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की तीसरी कक्षा में किया प्रवेश, इसरो बोला- चंद्रमा से सिर्फ 3 कदम दूर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
sources says jammu and Kashmir Assembly elections will be held along with Maharashtra and Haryana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X