पोंछा तक लगाते हैं एक पीएम, देखिए कितने डाउन टू अर्थ हैं कई VIP

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। बुधवार को एक अहम फैसले में केंद्र की मोदी सरकार ने फैसला किया है कि देश में अब लाल बत्‍ती संस्‍कृति को खत्‍म किया जाएगा। अब किसी भी मंत्री या नेता को इस संस्‍कृति या वीवीआईपी संस्‍कृति का रौब दिखाने की इजाजत नहीं मिलेगी। वैसे इसकी एक झलक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात अप्रैल को उस समय दिखाई थी जब वह बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन को एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुंचे और वह भी सामान्‍या ट्रैफिक में। दुनिया के कई ऐसे नेता हैं या रहे हैं जिन्‍होंने कभी भी वीवीआईपी संस्‍कृति को खुद पर हावी नहीं होने दिया। 

नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगर अपने काफिले में लिए ट्रैफिक को नहीं रोका तो उन्‍होंने एक बार मेट्रो में भी सामान्‍य नागरिकों के साथ सफर किया। वष्र 2015 में जब उन्‍होंने फरीदाबाद जाकर बदरपुर की मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया तो उनकी फोटो और उनके वीडियोज काफी वायरल हुए जिनमें वह मेट्रो के आम नागरिकों के साथ सफर करते हुए नजर आए।

ब्‍लादीमिर पुतिन

ब्‍लादीमिर पुतिन

रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन आज दुनिया के सबसे ताकतवर शख्‍स हैं लेकिन उनकी एक फोटोग्राफ वर्ष 2015 में उस समय वायरल हो गई जब उन्‍होंने सीरिया में हवाई हमलों का आदेश दिया। इस फोटोग्राफ में पुतिन खुद अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरते हुए नजर आ रहे थे। यह फोटोग्राफ वर्ष 2014 की थी जब रूस पर दुनिया ने यूक्रेन संकट के बाद तमाम तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे। इसके बाद सऊदी अरब ने गैस और पेट्रोल के मूल्‍यों में इजाफे का ऐलान किया था।

बराक ओबामा

बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने तो ऐसे एक नहीं बल्कि हजारों उदाहरण अपने आठ वर्षों के कार्यकाल में पेश किए जब वह एक आम अमेरिकी नागरिक की तरह कभी नारियल पानी का मजा उठाते नजर आए तो कभी बेटियों के साथ शॉ‍पिंग करते नजर आए।

जोस मुजिका

जोस मुजिका

उरुग्‍वे के राष्‍ट्रपति रहे जोस मुजिका जब एक मार्च 2010 को उरुग्‍वे के राष्‍ट्रपति बने तो उन्‍होंने राष्‍ट्रपति के लिए बने आलिशान आधिकारिक निवास मे रहने से मना कर दिया। वह राजधानी मोनटेवीडियो में स्थि‍त अपनी पत्‍नी के फार्म हाउस में रहते थे। आज भी वह और उनकी पत्‍नी फूलों की खेती करके अपनी जिंदगी बसर करते हैं। जोस को जितनी भी सैलरी मिलती थी वह 90 प्रतिशत गरीबों को दान देते थे। उनसे जब पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, 'मेरे पास जितना है, उसमें मेरा गुजारा हो जाता है।' अपनी इस आदत की वजह से वह आज भी दुनिया के सबसे गरीब राष्‍ट्रपति हैं।

डेविड कैमरुन

डेविड कैमरुन

ब्रिटेन के पूर्व राष्‍ट्रपति डेविड कैमरुन को जब पिछले वर्ष यूरोपियन यू‍नियन पर आए जनमत संग्रह की वजह से अपना पद छोड़ना पड़ा तो उनकी एक फोटोग्राफ सोशल मीडिया पर काफी शेयर की गई थी। इस फोटोग्राफ में वह अपने घर का सामान शिफ्ट करते नजर आ रहे थे। यह फोटो वर्ष 2007 की थी जब वह विपक्ष के नेता बने थे। लेकिन उनकी फोटो उनकी सादगी को बयां करने के लिए काफी थी।

डेविड कैमरुन

डेविड कैमरुन

कैमरुन की एक और फोटोग्राफ वर्ष 2013 में वायरल हुई थी जिसमें वह लंदन की मशहूर ट्यूब ट्रेन में सफर करते नजर आए। जहां कैमरुन खड़े होकर सफर कर रहे थे तो वहीं बाकी यात्री बैठे थे। वैसे पूर्व पीएम कैमरुन अक्‍सर ट्यूब ट्रेन से ही सफर करते थे और आज भी करते हैं।

 मैलकम टर्नबुल

मैलकम टर्नबुल

ऑस्‍ट्रेलिया में पिछले दिनों बाढ़ के हालात थे और हर कोई परेशान था। उस समय ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल न सिर्फ व्‍यक्तिगत तौर पर लोगों से मिल रहे थे बल्कि उन्‍होंने खुद साफ-सफाई का जिम्‍मा उठाया था।

यिंगलक शिनवात्रा

यिंगलक शिनवात्रा

थाईलैंड को वर्ष 2011 में यिंगलक शिनवात्रा के तौर पर पहली महिला प्रधानमंत्री मिली थीं। यिंगलक इस देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री भी रही हैं। उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद थाइलैंड को भयंकर बाढ़ से गुजरना पड़ा और उस समय यिंगलक ने खुद राहत कार्यों का जिम्‍मा संभाला था।

 
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
From former US President Barack Obama to Russian President Vladimir Putin, these leaders believe in simple lifestyle.
Please Wait while comments are loading...