• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र में गठबंधन, भाजपा 25, शिवसेना 23 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी

|

मुंबई। आगामी लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना साथ में लड़ेंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडनवीस ने बताया है कि राज्य की 48 सीटों में से भाजपा 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों के अध्यक्षों की बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया गया है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को भी दोनों पार्टियों ने साथ में लड़ने का फैसला किया है। इस साल महाराष्ट्र में विधानसभा के भी चुनाव होने हैं।

विधानसभा में बराबर सीटों पर लड़ेंगे

विधानसभा में बराबर सीटों पर लड़ेंगे

देवेंद्र फडनवीस ने कहा है कि देशहित को सबसे ऊपर रखते हुए ये फैसला लिया गया है। हमें पूरी उम्मीद है कि एनडीए 2019 में फिर से सत्ता में आएगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा के लिए अभी एनडीए के दूसरे सहयोगियों से भी बातचीत हो रही है। दूसरे सहयोगियों को सीटें छोड़ने के बाद विधानसभा चुनाव में भाजपा और शिवसेना बराबर सीटों पर लड़ेंगी। फडनवीस ने कहा कि दोनों पार्टियों की विचारधारा एक है और हम उद्धव ठाकरे की राम मंदिर निर्माण की मांग के साथ हैं।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीते 30 साल से हम साथ हैं। 25 साल पर साथ रहे लेकिन पांच साल से सब ठीक नहीं है लेकिन फिरस भी मैं सरकार को सलाह देता रहा। अमित शाह ने कहा कि शिवसेना और भाजपा राज्य की 48 सीटों में 45 पर जीत दर्ज करेंगे।

शाह-ठाकरे की मुलाकात के बाद ऐलान

शाह-ठाकरे की मुलाकात के बाद ऐलान

देवेंद्र फडनवीस ने सोमवार को भाजपा-शिवसेना गठबंधन का ऐलान किया है। शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह के बीच हुई बैठक के बाद इस बाबत घोषणा की गई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से सोमवार को मुंबई में मुलाकात की। दोनों के बीच ये मुलाकात आगमी चुनावों में गठबंधन की चर्चा को लेकर हुई, जिसके बाद इसका ऐलान किया गया।

इस शर्त पर लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा के साथ आने को राजी हुई शिवसेना

दोनों पार्टियों में चल रही थी अनबन

दोनों पार्टियों में चल रही थी अनबन

दोनों पार्टियों की महाराष्ट्र मे साझा सरकार है लेकिन बीते कुछ समय से भाजपा और शिवसेना के संबंध ठीक नहीं चल रहे थे, जिसके चलते शिवसेना ने अकेले चुनाव लड़ने की भी बात कही थी। हाल के दिनों में शिवसेना ने भाजपा को लेकर काफी आक्रामत रुख भी अपना रखा था और वो लगातार केंद्र सरकार की आलोचना कर रही थी।

महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं। भाजपा और शिवेना ने 2014 में गठबंधन में चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में भाजपा ने लोकसभा 26 सीटों पर चुनाव लड़ा और 23 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं शिवसेना ने 22 सीटों पर चुनाव लड़कर 18 सीटों पर जीत हासिल की थी।

महाराष्ट्र की सियासत में बदले समीकरण, पवार ने राज ठाकरे की ओर बढ़ाया हाथ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shiv Sena will fight on 23 seats and BJP will fight on 25 seats in the upcoming Lok Sabha elections
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X