• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला, 20 सेकेंड में 10 से 15 वार, गवर्नर ने कहा- अभी जिंदा हैं

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 अगस्त। कंट्टर पंथी इस्लामिक नेताओं की धमकी और फतवे के बाद अमेरिका में लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला होग गया। हमले में वो बुरी तरह घायल हो गए। जिस वक्त ये घटना हुई रुश्दी पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्का संस्थान में एक कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। उनका व्याख्यान शुरू होता इसके पहले ही उनपर हमला हो गया। फिहलहाल उनकी हालत गंभीर है। वहां के गवर्नर ने कहा है कि वो अभी जिंदा हैं।

पश्चिमी न्यूयार्क में रुश्दी पर हमला

पश्चिमी न्यूयार्क में रुश्दी पर हमला

भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला हुआ है। पश्चिमी न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सुबह 11 बजे चौटाउक्वा इंस्टीटयूशन में एक कार्यक्रम के दौरान उनके ऊपर जानलेवा हमलावर हुआ।

रुश्दी को आईं गंभीर चोटें

रुश्दी को आईं गंभीर चोटें

कार्यक्रम के दौरान हमलावर तेजी से उस मंच पर चढ़ गया। इस दौरान सलमान रुश्दी और इंटरव्यूअर पर उसने चाकू से हमला कर दिया। हमलार ने रुश्दी की गर्दन पर चाकू मारी। जबकि इंटरव्यूअर के सिर पर हल्की चोट आई। हमले को लेकर एक चश्मदीद रब्बी चार्ल्स ने घटना की आंखों देखी बताई। रुश्दी की पर हमले के वक्त रब्बी चार्ल्स उस हॉल में ही मौजूद थे। रब्बी चार्ल्स ने बताया कि वहां मौजूद सुरक्षा अधिकारी कुछ समझ पाते हमलावर ने रुश्दी पर ताबड़तोड़ हमला बोल दिया। करीब 20 सेकेंड तक आरोपी ने रुश्दी पर एक के बाद एक करीब 10 से 15 वार कर डाले।

एयर एंबुलेंस से पहुंचाए गए अस्पताल

एयर एंबुलेंस से पहुंचाए गए अस्पताल

हमलावर युवक ने सलमान रुश्दी के गले पर वार किया। गहरा घाव होने के कारण उनके गले से तेजी से रक्त निकलने लगा। खून की छींटे मंच के पीछे की दीवर पर भी देखीं गईं। हमले के बाद रुश्दी के हालत बेहद नाजुक हो गई। उन्हें अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एंबुलेंस का सहारा लेना पड़ा था।

गर्वनर ने दी स्वास्थ्य की जानकारी

गर्वनर ने दी स्वास्थ्य की जानकारी

पश्चिमी न्यूयॉर्क स्टेट के गवर्नर ने इस हमले पर खेद जताया है। उन्होंने रुश्दी के स्वाथ्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अभी वो जिंदा हैं।

हमलावर गिरफ्तार

हमलावर गिरफ्तार

लेखक सलमान रुश्दी पर हमले के बाद हमलावर भागने की फिराक में था। लेकिन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की ओर दी गई जानकारी में बताया गया है रुश्दी पर हमला करने वाले शख्स की उम्र करीब 25 साल है। फिलहाल अभी आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

इस्लामिक कट्टरपंथियों ने दी थी धमकी

इस्लामिक कट्टरपंथियों ने दी थी धमकी

सलमान रुश्दी के खिलाफ इस्लामिक कंट्टरपंथी संगठन ने कई बार फतवा जारी कर चुके हैं। उन्हें इससे पहले धमकी भी मिल चुकी है। लेकिन रुश्दी के विचारों पर धमकी का कोई असर नहीं हुआ। जिसके बाद अब उन पर हमला किया गया। रुश्दी पर हमले को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

'वारसी' और 'हसरत' की शायरी से काकोरी कांड तक, 4601 रुपए की लूट का FIR और देश के नाम कुर्बान होने वाला हीरो'वारसी' और 'हसरत' की शायरी से काकोरी कांड तक, 4601 रुपए की लूट का FIR और देश के नाम कुर्बान होने वाला हीरो

Comments
English summary
Salman Rushdie health update news he is alive now says governor of American state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X