जानिए पटौदी रियासत के छोटेे नवाब 'तैमूर अली खान' के बारे में...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। आज सुबह 7.30 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में बॉलीवुड अदाकारा करीना कपूर उर्फ बेबो ने एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया है। करीना और सैफ अली खान की ये पहली संतान हैं।

बोलीं करीना कपूर..पीरियड्स के कारण मत रोको बच्चियों की पढ़ाई

Saif-Kareena Kapoor's New born Son named is Taimur Ali Khan Pataudi

करीना और सैफ की शादी 16 अक्टूबर 2012 को हुई थी। बेटे का नाम 'तैमूर अली खान पटौदी' रखा गया है। करीना की तो ये पहली संतान हैं लेकिन सैफ की ये तीसरी औलाद है। मालूम हो कि सैफ की पहली शादी बॉलीवुड अभिनेत्री अमृता सिंह से हुई थी। इस शादी से सैफ को दो बच्चे सारा और इब्राहिम अली खान हैं। लेकिन ये शादी लंबी चली नहीं और दोनों का तलाक हो गया।

गजब है इश्क यारा: जब 'टाइगर' ने 'शर्मिला' को आयशा बना दिया...

कौन था तैमूर?

भारतीय इतिहास में तैमुर लंग का नाम एक बहादुर शासक के रूप में लिया जाता है। तैमुर लंग ने चौदहवी शताब्दी ने तैमूरी राजवंश की स्थापना की थी। उसका राज्य पश्चिम एशिया से लेकर मध्य एशिया होते हुए भारत तक फैला था। वह बरलस तुर्क खानदान में पैदा हुआ था। उसका पिता तुरगाई बरलस तुर्कों का नेता था। भारत के मुग़ल साम्राज्य का संस्थापक बाबर तिमुर का ही वंशज था।

पटौदी रियासत

हरियाणा के गुड़गांव से 26 किलोमीटर दूर अरावली की पहाड़ियों में बसे पटौदी रियासत के सैफ अली खान 10वें नवाब है लेकिन अब इस रियासत के छोटे नवाब तैमूर अली खान भी जन्म ले चुके हैं। गौरतलब है कि सैैफ अली खान को उनके वालिद नवाब मंसूर अली उर्फ टाइगर की मौत के बाद साल 2011 में नवाब बनाया गया था।

Saif-Kareena Kapoor's New born Son name is Taimur Ali Khan Pataudi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kareena Kapoor Khan and husband Saif Ali Khan confirmed the birth of their son and also shared the name they have decided to give him: Taimur Ali Khan Pataudi.
Please Wait while comments are loading...