• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खिलाफ 77.8% प्रभावी है COVAXIN का टीका, सामने आए फेज-3 क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 जून। कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में बीते सोमवार यानी 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग वाले लोगों को भी मुफ्त में कोविड वैक्सीन का टीका लगाने का अभियान शुरू हो चुका है। इस बीच देश में भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा पहले ही मान्यता प्राप्त कर चुकी स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे सामने आ गए हैं। सूत्रों के मुताबिक फेज 3 के परीक्षण डेटा से पता चलता है कि कोवैक्सीन का टीका कोरोना वायरस के खिलाफ 77.8% प्रभावी है।

    Corona Vaccine: Bharat Biotech ने सरकार को Covaxin के तीसरे चरण के ट्रायल डेटा सौंपा |वनइंडिया हिंदी

    Results of the Phase 3 clinical trial of Covaccine revealed, 77.8% effective vaccine against covid19

    कई मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि देशभर में कोवैक्सीन के फेज-3 क्लिनिकल ट्रायल में टीके ने कोरोना वायरस के खिलाफ 77.8 प्रतिशत असर दिखाया है। विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक के डेटा की समीक्षा की है, लेकिन अभी तक कोई मंजूरी नहीं दी गई है। जानकारी के मुताबिक विशेषज्ञों के एक पैनल ने मंगलवार की दोपहर कोवैक्सिन परीक्षण के परिणामों की समीक्षा के लिए बैठक की। बताया जा रहा है कि एसईसी अब डेटा को समीक्षा के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को भेजेगा। भारत बायोटेक ने मंगलवार को एक प्रस्तुति दी जिसमें पैनल को डेटा प्रस्तुत किया गया, जिसमें कोवैक्सिन की 77.8% प्रभावकारिता दिखाई गई।

    यह भी पढ़ें: हरियाणा: 1 दिन में 6.27 लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने बताए जिलावार आंकड़े

    गौरतलब है कि कोरोना वायरस संकट के बीच भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन के फेज 3 क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे आने से पहले ही इसे इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई थी। इसे लेकर भारत सरकार की काफी आलोचना भी हुई थी लेकिन इन सब के बावजूद देश में करोड़ों लोगों को कोवैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। अब जब नतीजे सामने आ गए हैं तो कोविड के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावी दर को लेकर एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को सवालों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच यह भी सवाल खड़ा होता है कि क्या जिन्हें कोवैक्सीन दी जा रही है वह कोरोना वायरस से सुरक्षित हैं?

    English summary
    Results of the Phase 3 clinical trial of Covaccine revealed, 77.8% effective vaccine against covid19
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X