बैंक बदलने जा रहे हैं ये नियम, 1 अप्रैल से इसका आप पर होगा बड़ा असर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    RBI करेगी Base Rate को MCLR से Link, 1 April से Loan लेने वालों को बड़ा फायदा | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को अपनी पॉलिसी समीक्षा बैठक के बाद बैंकों से कर्ज लेने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत देने की पहल की। समीक्षा बैठक में बैंक से लोन लेने वाले लोगों को ज्यादा फायदा पहुंचाने की दिशा में आरबीआई ने कदम बढ़ाने की बात कही। आरबीआई गवर्नर अर्जित पटेल ने कहा है कि 31 मार्च तक ऐसा कदम उठाया जाएगा, जिससे कर्ज लेने वाले ग्राहकों को बड़ा फायदा होगा।

     सस्ता होगा कर्ज

    सस्ता होगा कर्ज

    पॉलिसी समीक्षा बैठक में आरबीआई ने कहा कि वो जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रहे हैं, जिससे बैंक से लोन लेने वालों को कर्ज सस्ता हो जाएगा। दरअसल आरबीआई ने कहा है कि वो जल्द ही बेस रेट पर मिलने वाले लोन को एमसीएलआर से जोड़ा जाएगा, जिससे लोन लेने वालों को फायदा मिलेगा।

     MCLR पर मिलेगा लोन

    MCLR पर मिलेगा लोन

    आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा बेस दरों में कटौती करने के बावजूद लोगों को इसका फायदा तुरंत नहीं मिल पाता है, इसलिए आरबीआई ने बेस रेट के बजाए एमसीएलआर पर लोन देने की तैयारी की है। बैंकों को 31 मार्च कर इस दिशा में अपनी तैयारी को पूरा कर लेना है, जिसका फायदा 1 अप्रैल से लोगों को मिलने लगेगा।

     1 अप्रैल से घट सकती है EMI

    1 अप्रैल से घट सकती है EMI

    आरबीआई की इस पहल से 1 अप्रैल से आपके लिए लोन सस्ता हो सकता है। वहीं आपकी ईएमआई भी घटेगी। गौरतलब है कि एमसीएलआर की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 को हुई थी। इस के बाद से आरबीआई इसकी समीक्षा करता रहा है। इसकी वजह से नए लोन लेने वालों को तो फायता मिलता रहा है, लेकिन पुराने कर्जदार इस लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसलिए आरबीआई ने 1 अप्रैल से आधार दर को भी एमसीएलआर से जोड़ने का फैसला किया है। ताकि पुराने लोन लेने वालों को भी फायदा मिले। इसके लिए दिशा-निर्देश अगले सप्ताह जारी किये जाएंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    RBI to link bank's base rate to MCLR from Apr 1 for loans, borrowers on base rate may benefit.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.