• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार ने लॉन्च किया 'विद्यादान-2', ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्रों को होगा ये फायदा

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते स्कूल और कॉलेज बंद होने से छात्रों की शिक्षा पर बुरा असर पड़ा है। कोरोना संकट में छात्रों की पढ़ाई खराब ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने ई-लर्निंग कंटेंट को लॉन्च किया है। बुधवार को केंद्रीय मानव संधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑनलाइन शिक्षा को बिना किसी अवरोध के जारी रखने के लिए 'विद्यादान-2' की शुरुआत की है। इससे विभिन्न ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म पर गुणवत्तापूर्ण डिजिटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

Ramesh Pokhriyal Nishank has launched the national program VidyaDaan 2 for inviting e-learning content contributions

'विद्यादान-2' के शुरू होने की जानकारी खुद मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट पर दी है। उन्होंने लिखा, 'यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मानव संधान विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन शिक्षा को बिना किसी अवरोध के जारी रखने का पूरा प्रयास किया है, इसी प्रयास में आज एक और कड़ी जोड़ते हुए विद्यादान 2.0 की शुरुआत कर रहें हैं। diksha.gov.in पर जाएं और विद्यादान पर क्लिक करें।' बता दें कि सरकार ने 'विद्यादान-2' को स्कूली शिक्षा के साथ डिजिटल शिक्षा को एकीकृत करते हुए संवर्धित शिक्षा की तत्काल आवश्यकता के कारण भी शुरू किया है।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

मालूम हो कि मानव संधान विकास मंत्रालय का DIKSHA प्लेटफॉर्म सितंबर 2017 से ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शिक्षण और अधिगम की प्रक्रियाओं को बढ़ाने का काम कर रहा है। भारत सरकार द्वारा DIKSHA समीक्षा बैठकों में शिक्षकों और संगठनों के विद्यादान के तहत उच्च गुणवत्ता की सामग्री प्राप्त करने के लिए क्राउड सोर्सिंग टूक के उपयोग पर भी जो दिया है। बता दें कि देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई, 2020 तक बढ़ा दिया गया है जिसके मद्देनजर स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को भी बंद किया गया है। कई राज्यों में यह मध्य जून तक के लिए बंद किए गए हैं।

कोरोना पॉजिटिव भाजपा नेत्री ने क्वारंटाइन सेंटर में परिवार के साथ मनाई शादी की सालगिरह, मुकदमा दर्ज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ramesh Pokhriyal Nishank has launched the national program VidyaDaan 2
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X