• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला पर इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोप, सेबी ने शुरू की जांच

|

नई दिल्ली। अरबपति निवेशक राकेश पर इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोप लगे हैं। सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) इस मामले का जांच कर रही है। जानकारी के मुताबिक, ऐप्टेक लिमिटेड के शेयरों से जुड़े मामले में ये जांच हो रही है। ये कंपनी झुनझुनवाला और उनके परिवार की है। ऐसे में झुनझुनवाला के अलावा उनकी पत्नी रेखा, भाई राजेश कुमार, सास सुशीला देवी गुप्ता को भी सेबी ने पूछताछ के लिए 24 जनवरी को बुलाया था।

Rakesh Jhunjhunwala under Sebi lens for insider trading

राकेश झुनझुनवाला एपटेक एजुकेशन से जुड़ी कंपनी के चेयरमैन हैं। इकॉनमिक्स टाईम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, झुनझुनवाला सेबी के जांच अधिकारी के सामने पेश हुए थे और उनसे मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित सेबी के मुख्यालय में करीब दो घंटे तक पूछताछ की गई थी। अपने वकीलों के साथ झुनझुनवाला पहुंचे थे। इसके अलावा सेबी इन्वेस्टर रमेश एस दमानी और कंपनी में डायरेक्टर मधु जयाकुमार सहित कुछ बोर्ड मेंबर्स के रोल की भी जांच कर रही है।

राकेश झुनझुनवाला ने कथित इनसाइडर ट्रेडिंग के नियमों का उल्लंघन किस दौर मे किया, ये साफ नहीं है। बता दें कि किसी लिस्टेड कंपनी के प्रबंधन से जुड़े लोग या उनके करीबी ऐसी जानकारियों के आधार पर ट्रेडिंग करें जो कि सार्वजनिक नहीं हों, तो इसे इनसाइडर ट्रेडिंग माना जाता है। इस तरह की सूचनाओं के आधार पर शेयरों में खरीद-फरोख्त से मुनाफा कमाना गैर-कानूनी होता है।

राकेश झुनझुनवाला देश के चुनिंदा अमीर निवेशकों में शामिल हैं। ब्लूमबर्ग के अनुमान के अनुसार उनके पोर्टफोलियो के शेयरों की वैल्यू करीब 11,140 करोड़ है। उन्होंने 2006 में ऐप्टेक के शेयर 56 रुपए पर खरीदे थे। उसके बाद से इसमें उनके और उनके परिवार के सदस्यों का स्टेक बढ़कर 49 प्रतिशत तक हो गया है।

Air India की बिक्री में कर्मचारियों को मिलेगा हिस्सा, 9617 कर्मचारियों को मिलेंगे 1 लाख से ज्‍यादा शेयर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rakesh Jhunjhunwala under Sebi lens for insider trading
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X