• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना: राजनाथ सिंह ने किया देश की पहली मोबाइल लैब का उद्घाटन, रोज दो हजार टेस्ट की क्षमता

|

नई दिल्ली। कोरोना रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना जांच में तेजी लाने के उद्देश्य से तैयार की गई मोबाइल लैब का गुरुवार को उद्घाटन किया है। इस लैब का नाम 'मोबाइल वायरोलॉजी रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक्स' है। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। इस मोबाइल लैब की खास बात ये है कि इसमें हर रोज एक से दो हजार नमूनों की स्क्रीनिंग की क्षमता है।

कोरोना जांच के लिए मोबाइल लैब, coronavirus, Rajnath Singh, DRDO, lab, Covid 19, राजनाथ सिंह, मोबाइल लैब, कोरोना वायरस

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

कोरोना की जांच के लिए देश में अपनी तरह की ये पहली लैब तैयार की गई है। देश की इस पहली मोबाइल लैब को सिर्फ 15 दिन में तैयार किया गया है। डीआरडीओ ने कोविड-19 की स्क्रीनिंग और इस पर रिसर्च के लिए यह लैब तैयार की है। लैब को हैदराबाद के ESIC अस्पताल के सहयोग से तैयार किया गया है। इस लैब को आवश्यकता के अनुसार देश में कहीं भी भेजा जा सकता है और काम किया जा सकता है।

लैब का उद्घाटन करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, डीआरडीओ की इस बात के लिए काफी तारीफ की जानी चाहिए कि महज 15 दिन में बायो सेफ्टी लेवल 2 और लेवल 3 के लैब की शुरुआत कर दी गई। ऐसी लैब तैयार करने में अमूमन छह माह का वक्त लगता है लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए इसे 15 दिन में ही बनाया गया। इससे कोरोना के खिलाफ जो लड़ाई है, उसे ताकत मिलेगी।

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 21 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 21393 हो गई है और 681 लोगों की मौत हुई है। देश में इस समय 16454 एक्टिव केस हैं, वहीं 4258 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। दुनिया में इस वायरस से पीड़ितों की संख्या अब 26 लाख को पार कर गई है। दुनियाभर में अब तक 26,35,716 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया जा चुका है। इससे अब तक 1,84,066 लोगों की मौत हो चुकी है।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

राज ठाकरे की उद्धव को चिट्ठी- महाराष्ट्र में खोली जाएं शराब की दुकानें, बताया क्यों है ये जरूरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajnath Singh unveils DRDO powered mobile lab to speed up Covid 19 screening
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X