• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Rajasthan Election: मैदान में दिव्‍या मदेरणा, पिता भंवरी देवी कांड में फंसे, मां को मिली चुनावी हार, पढ़ें FACTS

|

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार की देर शाम कांग्रेस ने 152 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। राज्य में जीत हासिल करने के लिए पार्टी ने कई दिग्गज नेताओं और सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं कई दागियों के परिजनों को भी टिकट दिया है। कांग्रेस ने भंवरी देवी हत्याकांड के आरोपी महिपाल मदेरणा की बेटी दिव्या मदेरणा को भी चुनावी मैदान में उतारा है। दिव्या मदेरणा जोधपुर के ओसियां से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। इसी के साथ मदेरणा घराने की राजनीति पर लगे ग्रहण के बाद पहली बार मदेरणा परिवार की नई पीढ़ी ने सक्रिय राजनीति में कदम बढ़ा दिए हैं। तो आईए दिव्‍या मदेरणा से जुड़ी कुछ बातें आपको बताते हैं।

नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से दिव्‍या मदेरणा ने की है अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई

नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से दिव्‍या मदेरणा ने की है अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई

दिव्‍या मदेरणा ने नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई की है। वो थोड़ा दबंग रवैया रखती हैं। इसका किस्‍सा पिछले साल सुनाई दिया। जोधपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में दिव्या पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ से उलझ गई थीं। कथित तौर पर दिव्या ने पूर्व सांसद को कहा कि, बड़ी मूंछों के ताव देकर राजनीति करने वाले कभी मेरे दादा के जूते सरकाया करते थे।

कांग्रेस राष्‍ट्रीय सचीव के सामने ही पूर्व सांसद पर भड़क गई थीं दिव्‍या

कांग्रेस राष्‍ट्रीय सचीव के सामने ही पूर्व सांसद पर भड़क गई थीं दिव्‍या

यह पूरा वाकया रामदेव मंदिर में तब हुआ जब विधानसभा क्षेत्र स्तरीय बैठक चल रही थी। इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल भी मौजूद थे। दिव्या की यह सुनने के बाद पूर्व सांसद जाखड़ उनके समर्थकों ने हंगामा खड़ा कर दिया और दिव्या को बोलने नहीं दिया।

बेटी का अपने पिता से जो विरह है वो मुझे खलता है

बेटी का अपने पिता से जो विरह है वो मुझे खलता है

दिव्या मदेरणा ने एक पिता और पुत्री के दर्द को व्यक्त करते हुए कहा कि एक बेटी का अपने पिता से जो विरह है वो मुझे खलता है। इस खाली जगह को भरा नहीं जा सकता, इन भावनाओं को जाहिर नहीं किया जा सकता। आपको बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने महिपाल की पत्‍नी लीला मदेरणा को टिकट दिया था। वो चुनाव हार गई थीं लेकिन इस बार कांग्रेस ने उनकी बेटी दिव्‍या पर दांव लगाया है।

क्या है भंवरी देवी हत्याकांड

क्या है भंवरी देवी हत्याकांड

बहुचर्चित भंवरी देवी अपहरण हत्याकांड उस समय चर्चा में आया था जब इस कांड में कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके महिलाप मदेरणा का नाम आया था। 36 साल की भंवरी देवी पेशे से नर्स थी जिसका अपहरण करने के बाद हत्या कर दिया गया था। हत्या के बाद भंवरी देवी का शव जलाकर राख को राजीव गांधी नहर में बहा दिया गया था। हालांकि इस केस की जांच कर रहे एजेंसियों ने दावा किया था कि नहर कुछ हड्डियों को बरामद किया गया था जो कि भंवरी देवी का ही था।

भंवरी देवी ने महिपाल मदेरणा से 50 लाख रुपये की मांग की थी

भंवरी देवी ने महिपाल मदेरणा से 50 लाख रुपये की मांग की थी

आरोप लगा था कि भंवरी देवी ने महिपाल मदेरणा से 50 लाख रुपये की मांग की थी, जिनके साथ वह एक अश्लील सीडी में नजर आई थी। मामला सामने आने के बाद राज्य की राजनीति में भी गरमा गया था और मदेरणा को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। जांच के बाद पुलिस ने तत्कालीन मंत्री महिपाल सिंह मदेरणा और तत्कालीन कांग्रेस विधायक मलखान विश्नोई सहित कई लोगों को गिरफ्तार किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan Assembly Elections 2018: Profile of Congress candidate Divya Maderna.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X