• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कौन थे Raja Raja Chola, भव्य मंदिर बनवाने के बाद भी उनके हिंदू होने पर क्यों उठे सवाल?

Raja Raja Chola भारत के महान राजाओं में से एक थे। जिन्होंने अपने पराक्रम से साम्राज्य का विस्तार तो किया है, साथ ही सैकड़ों ऐतिहासिक मंदिर बनवाए, जो आज भी मजबूती के साथ खड़े हैं। हैरानी की बात ये है कि शानदार मंदिरों का निर्माण करवाने के बाद भी राजाराज चोल के धर्म पर बहस शुरू हो गई है।

Google Oneindia News

Raja Raja Chola भारत के महान राजाओं में से एक थे। जिन्होंने अपने पराक्रम से साम्राज्य का विस्तार तो किया ही, साथ ही सैकड़ों ऐतिहासिक मंदिर बनवाए, जो आज भी मजबूती के साथ खड़े हैं। हैरानी की बात ये है कि शानदार मंदिरों का निर्माण करवाने के बाद भी राजाराज चोल के धर्म पर बहस शुरू हो गई है।

Raja Raja Chola

दरअसल हाल ही में तमिल निर्देशक वेटरीमार ने ये बयान देकर लोगों को हैरान कर दिया कि राजाराज चोल हिंदू नहीं थे। उनके बयान का साउथ के सुपरस्टार कमल हासन ने समर्थन किया। इसके बाद से लोग गूगल पर राजाराज चोल का धर्म (Raja raja chola religion) सर्च कर रहे। उनके अलावा कमल हासन का भी धर्म सर्च किया जा रहा है।

क्या है इस राजवंश का इतिहास?
इतिहासकारों के मुताबिक कावेरी डेल्टा में मुट्टिरयार नाम से प्रसिद्ध एक छोटे से परिवार की सत्ता थी। शुरू में तो ये मुट्टिरयार पल्लव राजाओं के अधीन थे, लेकिन 849 ईस्वी में सरदार विजयालय ने मुट्टिरयारों को हरा कर डेल्टा पर अपना शासन शुरू कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने चोल वंश की नींव रखी। बाद में विजयालय ने तंजावूर (मौजूदा वक्त में तमिलनाडु का शहर) को बसाया और वहां पर निशुम्भसूदिनी देवी के भव्य मंदिर का निर्माण हुआ।

मालदीव तक था चोल साम्राज्य
राजा विजयालय की तरह उनके वंशज भी पराक्रमी निकले, जिस वजह से चोल साम्राज्य बढ़ता चला गया। इतिहासकारों के मुताबिक 985-1014 तक चोल साम्राज्य का विस्तार श्रीलंका, ओडिशा और मालदीव था। इस साम्राज्य के राजाओं ने तमिल संस्कृति के साथ ऐसे मंदिर बनवाए, जो आज भी शान से खड़े हैं। उनकी वास्तुकल और मूर्तियां बहुत ज्यादा आकर्षक हैं, जिसमें बृहदेश्वर मंदिर, राजराजेश्वर मंदिर शामिल हैं। मंदिरों के अलावा राजा चोल की नौसेना भी काफी शक्तिशाली थी, जिसमें 12 हजार सैनिक थे। उसके दम पर ही उन्होंने मालदीव पर कब्जा किया था।

नदी से निकली 600 साल पुरानी प्रतिमा, कमल आसन पर बैठे दिखे भगवान, हैरानी की बात किसी और देश में हुआ ये करिश्मानदी से निकली 600 साल पुरानी प्रतिमा, कमल आसन पर बैठे दिखे भगवान, हैरानी की बात किसी और देश में हुआ ये करिश्मा

Kamal Haasan

क्या कहा था कमल हासन ने?
वैसे मंदिर के प्रति राजा चोल की रुचि को देखते हुए ज्यादातर लोग उन्हें हिंदू मानते हैं, लेकिन कमल हासन की राय इस पर अलग है। उन्होंने कहा कि चोल वंश के शासन के वक्त हिंदू धर्म नाम की कोई चीज नहीं थी। उस वक्त वैष्णव, शैव थे। बाद में अंग्रेज आए और उन्होंने हिंदू शब्द को इजात किया।

Comments
English summary
Raja Raja Chola history religion search Kamal Haasan statement
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X