• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: रेलवे ने तैयार किया हाई स्पीड इंजन, अब 180 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

|

कोलकाता। रेलवे ने पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में एक हाई स्पीड लोकोमोटिव (रेल इंजन) का निर्माण किया है जो कि 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेगी। इस इंजन को मेक इन इंडिया के तहत निर्माण किया गया है। इस संबंध में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने हाई स्पीड लोकोमोटिव के बारे में बताया है और उसका एक वीडियो भी शेयर किया है।

Railways manufactured a high speed locomotive, who achieving a top speed of 180 km hr

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में कहा है कि रेलवे ने पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में एक उच्च गति लोकोमोटिव का निर्माण किया है, जो 180 किमी प्रति घंटा की गति प्राप्त करता है। इसका निर्माण मेक इन इंडिया की पहल के तहत किया गया है। उन्होंने कहा कि यह ट्रेनों को अब तक की सबसे बेहतर गति देगा। वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। यह ट्रेन भी ट्रायल के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली थी।

इस ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत किया गया है और यह देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसमें अलग से इंजन नहीं है ना ही इसमें इंजन की अदला बदली हो सकती है। फिलहाल इस ट्रेन का संचालन दिल्ली से वाराणसी के बीच में किया जा रहा है।

इस ट्रेन की सफलता के बाद भारतीय रेलवे अपने नेटवर्क में ऐसी और ट्रेनों को शामिल की योजना बना रही है। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की गति बढ़ाने की दृष्टि से रेल बजट 2016-17 में मिशन रफ्तार की घोषणा की गई थी। इस मिशन में मालगाड़ियों की औसत गति को दोगुना करने और अगले पांच साल में सभी यात्री गाड़ियों की गति में 25 किमी प्रतिघंटा तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा था।

यह भी पड़ें- भारी बारिश के चलते कई ट्रेनों का संचालन ठप, देखिए पूरी लिस्ट

English summary
Railways manufactured a high speed locomotive, who achieving a top speed of 180 km hr
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X