• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से संक्रमित फेफड़े की हो जाती है ऐसी हालत, 3D इमेज देख सहमी दुनिया

|

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोरोना वायरस अब तक करीब 4600 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। इस खतरनाक वायरस की दवा बनाने के लिए हर देश के वैज्ञानिक अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। हालांकि अभी वायरस का टीका नहीं बनाया जा सका है लेकिन इससे संक्रमित फेफड़े की एक 3डी तस्वीर सामने आई है जो किसी को भी डराने के लिए काफी है।

    Coronavirus India: कोरोना से Infected Lungs की पहली 3D तस्वीर जारी, देखें Video | वनइंडिया हिंदी
    संक्रमित फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी

    संक्रमित फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी

    आधी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका कोरोना वायरस तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। कई देशों में हालात काबू से बाहर हो गए हैं और उनकी मदद के लिए अन्य देश भी सामने आए हैं। इसी बीच रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक मरीज के फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी की है जिसे देख हर कोई चौंक गया है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि मरीज के फेफडे़ संक्रमण की वजह से चिकने और गाढ़े बलगम (म्यूकस) की वजह से भर गया है।

    डॉक्टरों को मिलेगी काफी मदद

    डॉक्टरों को मिलेगी काफी मदद

    फेफड़े में बलगम होने की वजह से मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है और कई बार उसकी मौत भी हो जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस इंसानी शरीर में सबसे पहले श्वसन तंत्र को ही संक्रमित करता है जिसमें फेफड़े का संक्रमण आम बात है। संक्रमित फेफड़े की 3डी तस्वीर सामने आने के बाद जहां लोगों में महामारी को लेकर डर और बढ़ गया है वहीं, दूसरी ओर इससे मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टरों को काफी सहायता मिल सकती है।

    संक्रमित मरीज के फेफड़े का होता है ये हाल

    फेफड़े की 3डी तस्वीर सामने आने के बाद मीरज के एक्स-रे और सीटी स्कैन से डॉक्टर तुरंत जान पाएंगे कि पीड़ित कितना गंभीर है। इसके बाद मरीज को तुरंत आईसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना वायरस मनव शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है जिससे उनके आरएनए में परिवर्तन होने लगता है। इसके अलवा संक्रमण से मरीज को सांस लेने में भी परेशानी होती है, इससे दम घुटने पर मरीज की मौत भी हो जाती है। बता दें कि ट्विटर पर फेफड़े का 3डी इमेज अब काफी वायरल हो रहा है।

    मानव शरीर में इन माध्यमों से घुसता है वायरस

    मानव शरीर में इन माध्यमों से घुसता है वायरस

    कोरोना वायरस आंख, मुंह या नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है इसलिए लोगों को अपना हाथ बार-बार धोने की सलाह दी जाती है। शरीर में घुसने के बाद वायरस श्वसन तंत्र की कोशिकाओं को प्रभावित कर एसीई2 नामक एक प्रोटीन का उत्पादन करता है, कुछ ऐसा ही प्रोटीन चमगादड़ों में भी पाया जाता है। इसलिए ऐसा माना गया है कि उसकी उत्पत्ति भी चमगादड़ से हुई है। एक बार मानव शरीर में घुसने के बाद यह वायरस प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है ।

    पीएम मोदी का SAARC देशों को प्रस्ताव, Coronavirus से लड़ने के लिए बनाई जाए मजबूत रणनीति

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Radiological Society of North America Released the first 3D image of the coronavirus-infected lung
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X