• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंजाब में होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों के नाम घोषित

|

पंजाबः चुनाव आयोग द्वारा चुनाव व उपचुनाव की तारीख तय करने के बाद सभी राजनीतिक दल अब तैयारी में लग गए हैं। इसी सिलसिले में पंजाब राज्य में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम कांग्रेस ने घोषित कर दिया है। बता दें कि 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ कई राज्यों में विधानसभा उपचुनाव भी होने वाला है। ये सारी सीटें ऐसी हैं जो किसी कारणवश चुनाव के बाद खाली हो गई हैं।

punjab byelection congress released name of four candidates

पंजाब में चार सीटों पर उपचुनाव होने वाला है, जिसके लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। फगवाड़ा सीट से बलविंदर सिंह धलीवाल, मुकेरियां से इंदु बाला, दांखा से संदीप सिंह संधू और जलालाबाद से रमिंदर आमला चुनाव लड़ेंगे। यह नाम आज ही यानी कि सोमवार को पार्टी अध्यक्ष द्वारा पास करने के बाद घोषित किया गया है। बता दें कि फगवाड़ा से कांग्रेस पार्टी की ओर से घोषित उम्मीदवार बलविंदर सिंह धालीवाल जालंधर में आईपीएस के तौर पर तैनात थे। धालीवाल ने सोमवार को अपना इस्तीफा पंजाब सरकार को सौंप दिया।

जानिए क्यों खाली हैं ये सीटें

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में फगवाड़ा सीट से बीजेपी के सोम प्रकाश ने जीत हासिल की थी। लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सोम प्रकाश होशियारपुर सीट से सांसद चुन लिए गए जिसके फगवाड़ा की सीट खाली हो गई थी। मौजूदा वक्त में सोम प्रकाश मोदी सरकार में राज्यमंत्री हैं। बता दें कि कांग्रेस उम्मीदवार बलविंदर सिंग धालीवाल मूल रूप से लुधियाना के रहने वाले हैं।

फाजिलका जिले के जलालाबाद विधानसभा से विधायक और शिरोमणि अकाली दल बाद के प्रधान सुखबीर बादल फिरोजपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए जिसके बाद यह सीट खाली हो गई। इस कारण से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

वहीं मुकेरियां विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रजनीश कुमार बब्बी का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया। वह साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में वह मुकेरियां सीट से निर्दलीय विधायक चुने गए थे। इसके बाद साल 2017 में बब्बी ने कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ा और भाजपा के उम्मीदवार अरुणेश कुमार को मुकेरियां सीट से हराया था। रजनीश कुमार बब्बी के निधन के बाद से यह सीट खाली है। इस कारण यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: चुनाव में कांग्रेस से टिकट लेने के लिए खादी से होनी चाहिए दोस्ती और नशे से दुश्मनी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
punjab byelection congress released name of four candidates
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X