• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजकुमारी डायना की ज़िदगी का आख़िरी दिनः विवेचना

By रेहान फ़ज़ल

लेडी डायना
Getty Images
लेडी डायना

राजकुमारी डायना ने अपना आख़िरी दिन अपने पार्टनर डोडी अल फ़ायद की नौका के ऊपरी डेक में बिताया. नाश्ते में उन्होंने ताज़े जैम के साथ एक एक क्रोएसाँ खाया.

साथ में डायना ने दूध वाली कॉफ़ी ली जबकि डोडी ने काली कॉफ़ी का मग लिया. उस दिन साढ़े ग्यारह बजे दोनों ने नौका छोड़ दी ताकि वो डोडी के निजी विमान से पेरिस पहुंच सकें. उनके साथ डोडी का बटलर और उनका मालिश करने वाला भी गया क्योंकि डोडी की पीठ में उस दिन काफ़ी दर्द था.

उस दिन डोडी के केलेंडर में सिर्फ़ एक एंट्री थी. उन्हें शाम साढ़े छह बजे पेरिस में अपने पिता के होटल रिट्ज़ के नज़दीक एक ज्वेलर के पास से एक अंगूठी लेनी थी. जैसे ही वो नीचे उतरे कैमरा वालों ने उनकी तस्वीरें लेनी शुरू कर दीं. शाम को वो दोनों रिट्ज़ होटल पहुंचे. डायना अपने बाल संवरवाने होटल के सैलून में चली गईं और डोडी अपने ज्वेलर से मिलने चले गए.

मशहूर पत्रकार क्रिस्टोफ़र एंडरसन अपनी किताब 'द डे डायना डाइड' में लिखते हैं, "पहले वो दोनों पेरिस के रेस्तराँ 'शे बेनॉय' गए लेकिन जब वहाँ उन्होंने फोटोग्राफ़रों की भीड़ देखी तो वो लौट कर 'रिट्ज़' के डाइनिंग रूम में आ गए. वहाँ डायना ने वेजेटेबिल 'टेंपूरा' का ऑर्डर किया जब कि डोडी ने ग्रिल्ड 'टरबोट' मछली मंगवाई."

"ऑर्डर देने के तुरंत बाद वो असहज महसूस करने लगे क्योंकि कई आँखें उन्हें घूर रही थीं. उन्होंने तुरंत डायनिंग रूम छोड़ा और बेयरर से कहा कि वो उनका खाना उनके इंपीरयल स्वीट में पहुंचा दें."

लेडी डायना
Getty Images
लेडी डायना

ड्राइवर ने पी रखी थी शराब

एंडरसेन आगे लिखते हैं, "डोडी ने योजना बनाई कि उनके ड्राइवर और अंगरक्षक ये आभास देंगे कि वो आगे के गेट से बाहर निकलने वाले है जहाँ उनकी मर्सिडीज़ गाड़ियों का काफ़िला उनका इंतेज़ार कर रहा है, लेकिन तभी डोडी होटल के पिछले दरवाज़े से होटल की एक दूसरी मर्सिडीज़ एस 280 में निकल जाएंगे."

डोडी की ये योजना सफल रही लेकिन उस दिन उनके ड्राइवर आनरी पॉल ने शराब पी रखी थी. उनके ख़ून में अल्कोहल की मात्रा फ़्रांस की कानूनी मान्य सीमा से तीन गुना अधिक थी. बाद में जब उनके खून की जाँच की गई तो उसमें प्रोज़ेक और टियाप्राइडल जैसी दवाओं के अंश भी मिले, जिन्हें एंटी डिप्रेसेंट के तौर पर लिया जाता है.

लेडी डायना की मौत
Getty Images
लेडी डायना की मौत

सुरंग के खंबे से मर्सिडीज़ टकराई

जैसे ही वो वहाँ से निकले फ़ोटोग्राफ़रों को इस बारे में हवा लग गई और वो उनके पीछे मोटरसाइकलों पर दौड़ पड़े. उनका ड्राइवर उनको छकाते हुए ईफ़ेल टावर के पास 'पों दे अलमा' सुरंग के अंदर घुस गया. ठीक 12 बज कर 23 मिनट पर फ़ोटोग्राफ़रों से बच निकलने की कोशिश कर रही कार सुरंग के एक कंकरीट खंभे से जा टकराई.

इस टक्कर से कुछ ही मिनट पहले डोडी के अंगरक्षक ट्रेवर रीस जोंस ने अपनी सीट बेल्ट पहन ली थी. उस कार में सवार चार लोगों में से एक वो ही अगले दिन की सुबह देखने के लिए ज़िदा रहे. बाद में एक प्रत्यक्षदर्शी ने बीबीसी से बात करते हुए कहा, "हम सेन नदी के किनारे चल रहे थे, तभी हमने एक ज़ोर का धमाका सुना. ऐसा लगा कि जैसे किसी ने बहुत नज़दीक से बंदूक से कोई फ़ायर किया और एक कार के टायरों के स्क्रीच की आवाज़ सुनाई दी."

एक दूसरे चश्मदीद ने बताया, "मैं अपनी गर्ल फ़्रेड और तीन अन्य पर्यटकों के साथ सुरंग के द्वार पर था. ट्रैफ़िक थोड़ा धीमा हो चला था, क्योंकि वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से आगे बढ़ रहे थे. जैसे ही धमाका हुआ मैं और एक जर्मन पर्यटक अंदर की तरफ़ दौड़े ताकि हम कार में सवार लोगों की मदद कर सकें."

लेडी डायना की मौत
Getty Images
लेडी डायना की मौत

ड्राइवर और डोडी की घटनास्थल पर ही मौत

1 बज कर 20 मिनट पर एंबुलेंस वहाँ पहुंची. एंबुलेंस पर सवार थे डॉक्टर आर्नल्ड डोरोसी. उन्होंने बाद में बीबीसी को बताया, "वहाँ पर हमें कार नहीं कार का मलबा मिला. ड्राइवर और डोडी की जान जा चुकी थी. कार से 10-20 गज़ की दूरी पर एक शख़्स पड़ा हुआ था और एक मेडिकल टीम उन्हें हर संभव तरीके से मदद कर रही थी."

डोरोसी आगे बताते हैं, "जब हम वहाँ पहुंचे तो राजकुमारी ज़िंदा थीं. वो कार की पिछली सीट पर थीं और उनका आधा शरीर कार के फ़र्श और आधा शरीर कार की सीट पर था. वो करीब करीब बेहोश थीं और कुछ कहने की कोशिश कर रही थीं."

बीबीसी ने उनसे पूछा, "क्या आप याद कर सकते हैं, डायना क्या कहने की कोशिश कर रही थीं?" डाक्टर डोरोसी का जवाब था, "ये समझना बहुत मुश्किल था लेकिन में साफ़ देख सकता था कि उन्हें बहुत तकलीफ़ हो रही थी. वो टूटे हुए शब्दों में कह रही थीं कि उन्हें बहुत दर्द हो रहा है."

लेडी डायना
Getty Images
लेडी डायना

घटना के डेढ़ घंटे बाद एंबुलेंस अस्पताल पहुंची

क्रिस्टोफ़र अंडरसन लिखते हैं, "अमरीकी पैरा-मैडिक्स स्कूप एंड रन यानि उठाओ और भागो तकनीक में यकीन करते हैं जबकि फ़्रेंच 'स्टे अंड प्ले' तकनीक में विश्वास करते हैं. अभी लेडी डायना रास्ते में ही थी कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा और एंबुलेंस को रोक कर उन्हें 'एईडी' और 'सीपीआर' दिया गया."

"1 बज कर 45 मिनट पर फ़्रांस में ब्रिटेन के राजदूत माइकल रे को इस दुर्घटना की सूचना मिली. उन्होंने तुरंत महारानी के निजी सचिव रोबिन जैनव्रिन को फ़ोन कर इसके बारे में आगाह कर दिया. ठीक 2 बज कर 1 मिनट मिनट पर डायना की एंबुलेंस अस्पताल में घुसी."

बचने की थी पूरी उम्मीद

बाद में उस एंबुलेंस में सवार कई लोगों ने इंटरव्यू दिए. लेडी डायना को सीपीआर देने वाले पैरामैडिक ज़ेवियर गुरमिलॉन ने बताया कि डायना के पूरे शरीर पर उन्हें ख़ून की एक बूंद भी नही दिखाई दी.

उनका कहना है कि जब वो उन्हें सीपीआर दे रहे थे तो उन्हें ये अंदाज़ा नहीं था कि वो कौन हैं. "जब मैंने उनके दिल की मालिश की तो मुझे लगा कि वो ठीक हो रही हैं. जब उनको एंबुलेंस में लिटाया गया तो उनको साँस आ रही थी. आपको ईमानदारी से बताऊँ, मुझे ये लगा था कि वो बच जाएंगी."

लेडी डायना
Getty Images
लेडी डायना

जानबूझ कर एंबुलेंस धीरे चलवाई गई

उनको देखने वाले एक और डॉक्टर डैनियल इरोड ने बताया कि पहली बार डायना के दिल की धड़कने तब रुकी जब उन्हें कार से उतार कर एंबुलेंस पर चढ़ाया गया. लेकिन 'कार्डियक मसाज' दिए जाने के बाद उनका दिल फिर धड़कने लगा.

एंबुलेंस में उनकी हालत फिर ख़राब हुई और डॉक्टरों ने उन पर काम करने के लिए एंबुलेंस रुकवा दी. जब वो अस्पताल पहुंचीं तो उनकी हार्ट बीट चल रही थी लेकिन जल्द ही उन्हें साँस लेने में मदद करने के लिए एक कृत्रिम उपकरण लगा दिया गया.

बाद में एंबुलेंस के ड्राइवर माइकल मेसेबियू ने जाँच दल को बताया कि वो डॉक्टरों के आदेश पर एंबुलेंस को धीरे चला रहे थे. उन्होंने ऐसा इसलिए किया था, क्योंकि डायना का रक्तचाप बहुत नीचे चला गया था और वो उनका इलाज कर रहे थे. ठीक चार बजे डॉक्टरों ने हार मान ली और राजकुमारी डायना को मृत घोषित कर दिया गया.

लेडी डायना की मौत
Getty Images
लेडी डायना की मौत

बरेल के पास डायना की दोस्त का फ़ोन

उसी समय लंदन में ओल्ड बैरक्स में डायना के बटलर पॉल बरेल के घर पर टेलिफ़ोन की घंटी बजी. दूसरे छोर पर डायना की नज़दीकी दोस्त लूसिया फ़्लेचा डे लीमा थीं, जो उन्हें वॉशिंगटन, अमरीका से फ़ोन कर रही थीं.

उनके पास राष्ट्रपति क्लिन्टन के चीफ़ ऑफ़ प्रोटोकॉल मेल फ़्रेंच का फ़ोन आया था कि राजकुमारी की कार का एक्सिडेंट हुआ है. लीमा के पास डायना का नया मोबाइल नंबर नहीं था. बरेल को पता था कि राजकुमारी अपने मोबाइल फ़ोन के बिना कहीं नहीं जातीं. उन्होंने उनका नंबर डायल किया. घंटी बजी लेकिन कुछ ही सेकेंडों में वो 'ऑटोमेटेड आंसवरिंग सर्विस मोड' में चला गया.

लेडी डायना पर लिखी किताब अ रॉयल ड्यूटी के लेखक
Getty Images
लेडी डायना पर लिखी किताब अ रॉयल ड्यूटी के लेखक

मदर टेरेसा की दी हुई तस्बीह

डेढ़ घंटे बाद इस बात की पुष्टि हुई कि डोडी की मृत्यु हो चुकी है. डायना की निजी सचिव जैकी एलन ने पॉल और डायना के ड्राइवर के लिए पेरिस जाने के लिए जहाज़ के टिकट बुक किए.

उस समय ब्रिटिश एयरवेज़ के लंदन के सारे दफ़्तर बंद थे. इसलिए ये टिकट एयरलाइंस के न्यूयॉर्क ऑफ़िस से बुक किए गए. सुबह चार बजे राजकुमारी डायना को मृत घोषित कर दिया गया. बरेल ने अपने घर जा कर एक बैग में अपना सामान लिया और फिर वो डायना के अपार्टमेंट चले गए.

पॉल बरेल अपनी किताब 'अ रॉयल ड्यूटी' में लिखते हैं, "मैं राजकुमारी के अपार्टमेंट 8-9 के पीछे के दरवाज़े से अंदर घुसा. इसके अंदर व्याप्त सन्नाटे ने मुझे बुरी तरह से विचलित कर दिया. मैं उनकी मेज़ के पास गया. उस पर रखी तीन 'मिनिएचर' घड़ियाँ टिक टिक कर रही थीं."

"एक बीकर में करीब दर्जन भर पेंसिलें रखी हुई थीं. एक मेमो शीट पर पत्रों में इस्तेमाल करने के लिए अच्छे शब्दों की सूची लिखी हुई थी. उन्होंने इस बात को कभी नहीं छिपाया कि उनकी अंग्रेज़ी शब्दों की 'स्पेलिंग' बहुत कमज़ोर थी. फिर मुझे वो जप माला (तस्बीह) दिखाई दी जो उन्हें मदर टेरेसा ने दी थी. वो एक छोटी सी जीसस क्राइस्ट की मूर्ति के चारों और लिपटी हुई थी."

लेडी डायना
Getty Images
लेडी डायना

राजदूत की पत्नी का काला ड्रेस डायना को पहनाया गया

बरेल आगे लिखते हैं, "मैंने उसे उठा कर अपनी जेब में रख लिया. उनकी ड्रेसिंग टेबल पर उनके पसंदीदा पर्फ़्यूम 'फ़ाउबर्ग 24' की आधी इस्तेमाल की हुई बोतल रखी हुई थी. बग़ल में उनका 'पेंटीन' हेयर स्प्रे, कॉटन बड्स से भरा हुआ गिलास और कई लिपस्टिक्स रखी हुई थीं. मैंने एक लिपस्टिक और एक पाउडर कॉम्पैक्ट उठा कर एक बैग में रख लिया."

पेरिस में पॉल बरेल सीधे ब्रिटिश राजदूत के घर गए. पाल बरेल लिखते हैं, "मैने राजदूत की पत्नी सिल्विया जे को एक तरफ़ ले जा कर कहा, 'मुझे चिंता है कि दुर्घटना के बाद राज कुमारी के कपड़े बहुत ख़राब हालत में होंगे. उन्हें ये कतई पसंद नहीं आएगा कि लोग उन्हें इस हालत में देखें.' सिल्विया जे मुझे अपने वार्ड रोब के सामने ले गईं और बोलीं, 'आपको इसमें जो भी ड्रेस ठीक लगे, उसे चुन लीजिए.' मैंने एक काले रंग की पोशाक चुनी. फिर मैंने उनका वरसाचे का साइज़ 9 का काले रंग का हील वाला जूता भी चुना. फिर हम दोनों अस्पताल के लिए रवाना हो गए. जैसे ही हम उसके प्रवेश द्वार पर पहुंचे. सिल्विया ने मेरा हाथ दबा कर कहा, 'बी ब्रेव."

लेडी डायना की मौत
Getty Images
लेडी डायना की मौत

डायना के पार्थिव शरीर को दूसरे कपड़े पहनाए गए

जब पॉल बरेल को उस कमरे में ले जाया गया, जहाँ डायना का पार्थिव शरीर रखा हुआ था तो एक तरफ़ से नर्स बीट्रेस हंबर्ट ने उनका हाथ पकड़ा और दूसरी तरफ़ से डायना के ड्राइवर कोलिन ने उनकी बाँह पकड़ी.

पॉल बरेल ने लिखा, "मैंने उनको देखा. वो महिला जिसका मैंने कई सालों तक ख्याल रखा था, एक पलंग पर शाँत लेटी हुई थी. गर्दन तक उनका चेहरा एक सफ़ेद कपड़े से ढ़का हुआ था. मेरे ज़ारोंकतार आँसू निकलने लगे. मैंने कमरे में चारों तरफ़ देखा. कमरे में सिर्फ़ दो दर्जन गुलाबों का एक गुलदस्ता रखा हुआ था जो फ़्राँस के पूर्व राष्ट्रपति वेलेरी गिस्का दे एस्ताँ ने भिजवाया था."

"मैंने अपने आँसू पोछे और अपनी सारी ताकत जमा कर वहाँ खड़ी नर्स बीट्रेस हंबर्ट से कहा, 'मैं राजकुमारी के पहनाने के लिए एक काली पोशाक और जूते लाया हूँ. मेरे पास उनकी एक लिपस्टिक और पाउडर भी है.' फिर मैंने अपनी जेब से मदर टेरेसा की दी हुई तस्बीह निकाल कर उनसे कहा, 'क्या आप इसे राजकुमारी के हाथों में रख देंगी?' थोड़ी देर बाद जब मैं दोबारा राजकुमारी डायना के पार्थिव शरीर के सामने गया तो मैंने उनको बिल्कुल बदले रूप में पाया.. उन्हें अब काली ड्रेस और जूते पहना दिए गए थे. उनके बाल 'ब्लो ड्राई' कर दिए गए थे और उनके हाथ में मदर टेरेसा की दी हुई तस्बीह रखी हुई थी."

लेडी डायना की मौत
Getty Images
लेडी डायना की मौत

प्रिंस चार्ल्स ने किए डायना के दर्शन

इस बीच ब्रितानी काउंसल जनरल कीथ मॉस ने इस बात की मंज़ूरी दे दी कि डायना के शरीर के ऊपरी हिस्से को आँशिक रूप से इंबाब कर दिया जाए. इसकी वजह से उनके शरीर का पूरा पोस्टमॉर्टम असंभव हो गया. वजह थी शरीर को सुरक्षित रखने वाले फॉर्मलडिहाइड से बहुत सारे टेस्ट अशुद्ध हो जाते हैं.

उधर प्रिंस चार्ल्स ने महारानी के बीएई 146 रॉयल जेट में डायना की दो बहनों लेडी सारा और लेडी जेन फिलोज़ और अपने उप निजी सचिव मार्क बोलैंड के साथ उड़ान भरी.

पेरिस में लैंड करते ही उन्हें सिल्वर रंग की जैगुअर कार में अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल के मुख्य द्वार पर फ़्राँस के राष्ट्रपति जाक शिराक ने उनका स्वागत किया. वो उनको अस्पताल के दूसरी मंज़िल के उस कमरे तक ले गए जहाँ राजकुमारी डायना का पार्थिव शरीर रखा हुआ था.

क्रिस्टोफ़र लिखते हैं, "जब तक डायना के पार्थिव शरीर को सिल्टी रंग के ताबूत में लिटा दिया गया था. उस ताबूत में शीशे की एक खिड़की सी थी ताकि फ़्रेच कस्टम उससे चेहरे को देख कर पहचान सकें. उस ताबूत से फॉर्मलडिहाइड और गुलाब और लिली के फूलों की मिश्रित सुगंध आ रही थी."

"जैसे ही एयरकंडीशनर की हवा से डायना के बाल उड़े, चार्ल्स बहुत भावुक हो गए. उनके होठों से एक आह सी निकली. वो अपनी पूर्व सालियों की तरफ़ मुड़े जो बुरी तरह से रो रही थीं. उन्होंने उनको दिलासा दिया. फिर चार्ल्स ने बेहतरीन फ़्रेच में उस सब डॉक्टरों को धन्यवाद दिया जिन्होंने डायना का इलाज किया था."

डायना का पार्थिव शरीर ब्रिटेन पहुंचा

जब विमान ने ब्रिटेन की धरती को छुआ तो प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर वहाँ पर डायना के पार्थिव शरीर का इंतेज़ार कर रहे थे. पॉल बरेल ने लिखा, 'आठ वायुसैनिकों ने करीब करीब 'स्लो मोशन' में राजकुमारी डायना के पार्थिव शरीर को विमान से नीचे उतारा. फिर हमारी कारों का काफ़िला मध्य लंदन के लिए रवाना हुआ. सड़क के दोनों तरफ़ हर कार ड्राइवर ने अपनी कार रोक दी और अपनी कार के सामने डायना के सम्मान में सिर झुका कर खड़े हो गए. मैंने सोचा अगर डायना जीवित होतीं तो इस बारे में क्या सोचतीं ? वो शर्म से सिकुड़ते हुए कहतीं, 'ओ माई गॉड. वो मेरे लिए अपनी कार रोक रहे हैं. ओ नो !'

लेडी डायना की मौत
Getty Images
लेडी डायना की मौत

एलटन जॉन की श्रंद्धांजलि

6 सितंबर 1997 को सुबह 9 बज कर 8 मिनट पर राजकुमारी डायना की अंतिम यात्रा शुरू हुई. जब उनका पार्थिव शरीर लंदन की सड़कों से हो कर गुज़रा तो लाखों लोग सड़कों पर उतर आए.

उन्होंने आँसू भरी आखों से लोगों के दिल पर राज करने वाली राजकुमारी को विदाई दी. उसी दिन वेस्टमिंस्टर एबी में हुए मेमोरियल समारोह में मशहूर गायक एलटन जॉन ने उनके सम्मान में गीत गाया... 'गुड बाई इंग्लैंड्स रोज़.. यू लिव्ड यॉर लाइफ़ लाइक अ केंडल इन द विंड...'

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Princess Diana's last day of life: deliberation
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X