• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, कहा- मजबूत सरकार ने बढ़ाया नेटवर्क

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नागपुर की जनता को बड़ा तोहफा दिया। पीएम मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर मेट्रो के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा, 2014 तक देश में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किमी था। जब से आपने एक मजबूर सरकार को विदाई देकर एक मजबूत सरकार बिठाई है, तब से मेट्रो का परिचालन नेटवर्क 650 किमी तक पहुंचा है।

Prime Minister Narendra Modi flagged off Nagpur Metro via video conferencing

उन्होंने कहा कि उनके लिए यह दोहरी खुशी का मौका है। इस परियोजना का शिलान्यास का मौका भी मुझे मिला था, अब इसके उद्घाटन का मौका भी उन्हें मिला है । मोदी ने कहा कि वैसे तो नागपुर और देश के अनेक शहरों में मेट्रो सेवाएं शुरू हो चुकीं हैं। लेकिन ये देश की सबसे ज्यादा ग्रीन मेट्रो परियोजना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने का आंकलन है और मेट्रो का काम पूरा होने के बाद भी सैकड़ों युवा साथियों को रोजगार मिलना तय है।

मोदी ने कहा कि यातायात से जुड़ी जरूरत के लिए एक ही कार्ड की व्यवस्था की जा रही है, जिससे अलग - अलग शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए आपको अलग व्यवस्था करने की जरूरत न पड़े इससे आप नागपुर की मेट्रो में भी सफर कर पाएंगे और दिल्ली की मेट्रो और बसों में भी। कॉमन मोबिलिटी कार्ड, रुपये कार्ड और भीम ऐप देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की ऐसी नायब व्यवस्था है। जिसमें विश्व के अन्य देश भी रूचि दिखा रहे है

उन्होंने कहा कि मेट्रो के आने से यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो रहे है। मोदी ने कहा कि आज नागपुर उन शहरों में शामिल हो गया है, जहां यातायात के लिए मेट्रो की सुविधा है। पीएम मोदी द्वारा हरी झडी दिखाए जाने के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी के साथ केन्द्रीय राज्य गृह निर्माण मंत्री हरदीप सिंह पुरी पहली सवारी की।

कांग्रेस का दावा, आम आदमी पार्टी के 9 विधायक पार्टी के संपर्क में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi flagged off Nagpur Metro via video conferencing
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X