• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राष्ट्रपति ने सांप को रेसक्‍यू करने वाली देश की पहली महिला बचावकर्ता वनिता जगदेव को दिया नारी शक्ति सम्‍मान

म‍हिला दिवास पर राष्ट्रपति ने सांप को रेसक्‍यू करने वाली देश की पहली महिला बचावकर्ता वनिता जगदेव बोराडे को नारी शक्ति पुरस्कारसे किया सम्‍मानित

Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 08 मार्च। मंगलवार को इंटरनेशलन वूमेंस डे पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सांप को रेसक्‍यू करने वाली देश की पहली महिला बचावकर्ता वनिता जगदेव बोराडे कोनारीशक्ति पुरस्कार प्रदान किया। वह महाराष्ट्र के बुलढाणा की रहने वाली हैं।

वनिता जगदेव

महिला दिवस के अवसर पर 28 पुरुस्‍कार दिए गए। ये पुरुस्‍कार 2020 और 2021 के लिए प्रत्येक के लिए दिए गए। प्रत्‍येक वर्ष के 14 अवार्ड दिए गए। 29 महिलाओं को महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में विशेष रूप से कमजोर और हाशिए पर खड़ी महिलाओं के असाधारण कार्य के लिए सम्‍मानित किया गया।

पुरस्कार पाने वालों में वनिता जगदेव बोराडे, पहली महिला सांप बचावकर्ता हैं, जिन्होंने प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण और प्रदूषण मुक्त वातावरण को बढ़ावा देने के लिए 'सोयरे वनचारे बहुउद्देशीय फाउंडेशन' की स्थापना की।

पहली महिला सांप बचावकर्ता होने का रिकॉर्ड बनाने वाली बुलढाणा की वनिता बोराडे का जन्‍म 25 मई, 1975 को हुआ। इन्‍हें 'स्नेक फ्रेंड' के नाम से जाना जाता है। सरीसृप के लिए उसके साहस और स्नेह ने उसे बचाया और कुल 51,000 सांपों को उनके प्राकृतिक आवास में सुरक्षित रूप से छोड़ दिया। महाराष्ट्र राज्य वन विभाग को इन सभी सांपों के बचाव और रिहाई गतिविधि के बारे में विधिवत सूचित किया गया था, जैसा कि 4 जुलाई, 2019 को पुष्टि की गई थी।

देश की रक्षा के लिए यूक्रेन के जिस एक्‍टर पाशा ने उठाए थे हथियार, गोलीबारी में गई उनकी जानदेश की रक्षा के लिए यूक्रेन के जिस एक्‍टर पाशा ने उठाए थे हथियार, गोलीबारी में गई उनकी जान

Comments
English summary
President honored the country's first woman rescuer Vanitha Jagdev Borade with the Nari Shakti Puraskar to rescue the snake.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X