• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने की तैयारी, पहनाए जाएंगे 'मखमली' कोट, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। सर्दीयां आ गई हैं ऐसे में लोगों को संभल कर रहने की जरूरत होती है, ठंड से बचने के लिए घरों में पुराने कंबल निकाल लिए जाते हैं। लेकिन ठंड सिर्फ हम इंसानों को ही नहीं बल्कि जानवरों को भी लगती है इसलिए अयोध्या नगर निगम ने यह फैसला किया है कि शहर के विभिन्न आश्रयों में रहने वाले मवेशियों के लिए जूट के कोट खरीदे जाएंगे। अयोध्या नगर निगम का यह फैसला चौंकाने वाला है जिसको लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

    Uttar Pradesh: yogi govt getting jute coats stitched for cattle |वनइंडिया हिंदी
    गाय और बछड़ों को ठंड से बचाना मकसद

    गाय और बछड़ों को ठंड से बचाना मकसद

    अयोध्या के नगर निगम आयुक्त नीरज शुक्ला बताते हैं कि फिलहाल हम यह योजना सिर्फ पालतू गायों के लिए ही लेकर आए हैं, यह प्रकिया कई चरणों में पूरी की जाएगी। नीरज शुक्ला ने बताया कि सबसे पहले अयोध्या के बिशिंगपुर इलाके में मवेशियों को कोट दिया जाएगा। जिसमें 700 बैल, गाय और बछड़ों को मिलाकर करीब 1200 मवेशियों को कोट दिया जाएगा। हमारी पहली प्राथमिकता गाय और बछड़ों को ठंड से बचाना है।

    एक कोट की कीमत होगी 250 से 300 रुपये

    एक कोट की कीमत होगी 250 से 300 रुपये

    नगर निगम आयुक्त नीरज शुक्ला ने बताया कि पहली डिलीवरी नवंबर के अंत में होगी और प्रत्येक गाय के कोट की कीमत 250-300 रुपये होगी। मवेशियों को ठंड से बचाने के लिए कोट को तीन परत के साथ तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बछड़ों के लिए हम नरम कपड़े का इस्तेमाल कर रह हैं इसके अलावा कोट में जूट का भी इस्तेमाल कर रहे है जो मविश्यों को गर्मी देगा। इसके अलावा गायों और बैलों के लिए कोट में अलग-अलग डिजाइन भी होंगे।

    गाय और बैलों के लिए होंगे अलग-अलग कोट

    गाय और बैलों के लिए होंगे अलग-अलग कोट

    नीरज शुक्ला बताते हैं कि गायों और बैलों के लिए अलग-अलग तरह को कोट बनाए जा रहे हैं। बैलों के लिए सिर्फ जूट से बने कोट होंगे तो गायों के लिए कोट में दो परतें होंगी। उन्होंने कहा कि, हमने सोचा था कि गायों के लिए सिले हुए कोट बनाए जाएं जो गिरे ना। कोट के अलावा मवेशियों को बैठने पर ठंड से बचाने के लिए भी हम उनके आश्रयों के फर्स पर सूखे धान को बिछाया जाएगा। मेयर रिशिकेश उपाध्याय ने बताया कि हम अन्य गौ आश्रयों को भी विकसित कर रहे हैं और उन्हें राज्य में सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे।

    English summary
    Preparations to protect cows from cold in Ayodhya coats to be worn
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X