• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली कैबिनेट ने 'वृक्षारोपण नीति' को दी मंजूरी, कनॉट प्लेस में लगेगा 20 करोड़ का Smog Tower

|

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने आज राजधानी को प्रदूषण मु्क्त करने के मार्ग में एक अहम कदम उठाया है, शुक्रवार को दिल्ली मंत्रिमंडल ने पेड़ों के संरक्षण के लिए 'वृक्षारोपण नीति' को मंजूरी दी है, जिसके बारे में बात करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि दिल्ली सरकार ने 'ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी' को पास कर दिया है, जिसके तहत 80 प्रतिशत ऐसे पेड़ जो उखड़ गए हैं उन्हें दोबारा लगाया जाएगा और ये सभी पेड़ जब लग जाएंगे तभी एजेंसी को पेमेंट किया जाएगा।

    Arvind Kejriwal का Pollution पर बड़ा फैसला, Tree Transplantation Policy को मंजूरी | वनइंडिया हिंदी

    कनॉट प्लेस में लगेगा 20 करोड़ का Smog Tower: सीएम केजरीवाल

    साथ ही सीएम ने ये भी कहा कि मंत्रिमंडल ने कनॉट प्लेस में 'स्मॉग टावर' लगाने को भी मंजूरी दी है। 'स्मॉग टावर' का निर्माण 10 महीने में पूरा होगा और इसके लिए 20 करोड़ की राशि आवंटित की गई है, मालूम हो कि जहां केजरीवाल सरकार कनॉट प्लेस में 'स्मॉग टावर' लगवाने जा रही है, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार भी आनंद विहार में 'स्मॉग टावर' लगवाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले कल दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में 'हरित वॉर रूम' का उद्घाटन किया था, जिसमें पड़ोसी राज्यों के पराली जलाने और उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा।

    39 स्थानों में पर 'एंटी स्मॉग गन' लगाने की बात

    मालूम हो कि इस साल दिल्ली सरकार पहले ही प्रदूषण को नियंत्रित करने की तैयारियों में जुट गई है। सरकार ने ना केवल दिल्ली को हरा भरा करने की बात कही है बल्कि सबसे पहले वो 'डस्ट प्रदूषण' को कम करने में लग गई है यानी कि सरकार सबसे पहले मिट्टी के प्रदूषण को कम करने पर काम कर रही है। राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए कंस्ट्रक्शन साइट पर 'एंटी स्मॉग गन' का इस्तेमाल किया जा रहा है, लगभग 39 स्थानों पर 'एंटी स्मॉग गन' लगाने की बात कही गई है।

    कनॉट प्लेस में लगेगा 20 करोड़ का Smog Tower: सीएम केजरीवाल

    सीएम ने कहा कि हम प्रदूषण के खिलाफ 'युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध' मुहिम शुरू कर रहे हैं, दिल्ली के अंदर जहां भी पराली होती है वहां पर दिल्ली सरकार घोल बनाकर छिड़काव कराएगी। आपको बता दें कि राजधानी में सर्दी के मौसम ने दस्तक देनी शुरू कर दी है, पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली-NCR के तापमान में कमी आई है लेकिन पारा गिरने से वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगा है और साथ ही धूल और पराली का धुआं भी हवा को प्रदूषित करने में पीछे नहीं है, ऐसे में मौसम विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई क्योंकि अगर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ा तो ये कोरोना वायरस से जंग लड़ रही राजधानी के लिए अच्छी खबर नहीं होगी, इसलिए प्रदूषण पर अभी से ही रोकथाम की जरूरत है, इसलिए दिल्ली सरकार अभी से ही प्रदूषण रोकने के उपाय में जुट गई है।

    यह पढ़ें: Weather Alert: बंगाल की खाड़ी में सक्रिय 'चक्रवात', अगले 3 दिनों में यहां भारी बारिश की आशंका, IMD ने की समीक्षा बैठक

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Delhi Cabinet approved a tree transplantation policy and also approved a proposal to install a 'smog tower' in Delhi's Connaught Place to deal with air pollution.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X