• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का जायजा लेने पहुंचे पीएम मोदी, किया नए संसद भवन के निर्माण कार्य का निरीक्षण

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 सितंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे से लौटे। इसके बाद शाम को वो अचानक से सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का जायजा लेने पहुंच गए। इसे पीएम का औचक निरीक्षण माना जा रहा है, क्योंकि इसके बारे में मीडिया को कोई जानकारी पहले से नहीं मिली थी। पीएम ने इस प्रोजेक्ट के तहत बन रहे नए संसद भवन का निरीक्षण किया। साथ ही वहां पर मौजूद अधिकारियों से इसकी समीक्षा रिपोर्ट ली। करीब एक घंटे साइट पर बिताने के बाद वो वापस अपने आवास लौट गए।

pm

जानकारी के मुताबिक रात करीब 8.45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेंट्रल विस्टा साइट पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने नए संसद भवन के निर्माण कार्य को देखने की इच्छा जताई। जिस पर उन्हें हेलमेट पहनाकर साइट पर ले जाया गया। वहां पर प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने बकायदा नक्शे के साथ उनको पूरी जानकारी दी। इसके बाद पीएम ने भी उन्हें अहम निर्देश दिए। बाद में उन्होंने वहां पर मौजूद कर्मचारियों से भी बात की। ऐसे में करीब एक घंटे तक पीएम साइट पर रहे।

पीएम मोदी ने लॉन्च की सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की वेबसाइट, विरोधियों पर साधा निशानापीएम मोदी ने लॉन्च की सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की वेबसाइट, विरोधियों पर साधा निशाना

नई संसद में ये चीजें होंगी खास
अभी जो संसद भवन है, वो अंग्रेजों के जमाने का है। जिस वजह से उसमें मौजूदा वक्त के हिसाब से सुविधाएं नहीं मौजूद हैं। इसी लिए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट शुरू हुआ था, जिसमें संसद भवन, कई अहम कार्यालय आदि का निर्माण होगा। प्रोजेक्ट के मुताबिक नया संसद भवन पुराने से 17 हजार वर्गमीटर बड़ा होगा, जो 64500 वर्गमीटर क्षेत्र में बन रहा है। इस पर 971 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है। नए भवन में राज्यसभा और लोकसभा के अलावा एक संविधान भवन भी बन रहा है। जिसमें संविधान की मूल प्रतियां, पुरानी किताबें आदि मौजूद होंगी। इसके अलावा वोटिंग, बहस आदि के लिए सदन में हाईटेक व्यवस्था रहेगी।

कोरोना काल में हुआ था विरोध
कोरोना महामारी की जब दूसरी लहर आई थी, तो कांग्रेस ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को मुद्दा बना दिया था। साथ ही आरोप लगाया था कि पीएम मोदी आलीशान इमारत के लिए अरबों रुपये पानी की तरह बहा रहे हैं, जबकि देश में चिकित्सा सुविधाएं के अभाव में लाखों लोग मर गए। इसके बाद मामला कोर्ट तक पहुंचा, हालांकि कोर्ट ने इस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

English summary
PM Narendra Modi construction site of new parliament building
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X