• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने शुरू की नीति आयोग की बैठक, कहा- बजट ने जता दिया कि 'मूड ऑफ द नेशन' क्या है

|

PM Narendra Modi to chair meeting of NITI Aayog: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शनिवार 20 फरवरी) दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की 6वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की शुरुआत में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस पर बात करते हुए कहा, हमने कोरोना कालखंड में देखा कि कैसे राज्य और केंद्र सरकार ने मिलकर देश के लिए काम किया, जिसमें देश सफल हुआ। दुनिया में भारत की एक अच्छी छवि का निर्माण हुआ है। पीएम मोदी ने बजट 2021 पर कहा, इस साल के बजट पर जिस तरह की सकारात्मक ​प्रतिक्रिया आई उसने जता दिया कि 'मूड ऑफ द नेशन' क्या है। देश मन बना चुका है, देश अब तेजी से सिर्फ आगे बढ़ना चाहता है, देश अब समय नहीं गंवाना चाहता। देश के मन को बनाने में देश का युवा मन बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।

NITI Aayog

जानिए पीएम मोदी ने नीति आयोग की बैठक में क्या कहा?

    PM Modi ने NITI Aayog की छठवीं बैठक में क्या बड़ी बातें कहीं?, जानिए | वनइंडिया हिंदी

    -पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हम ये भी देख रहे हैं कि कैसे देश का प्राइवेट सेक्टर, देश की इस विकास यात्रा में और ज्यादा उत्साह से आगे आ रहा है। देश की सरकार के नाते हमें इस उत्साह का, प्राइवेट सेक्टर की ऊर्जा का सम्मान भी करना है और उसे आत्मनिर्भर भारत अभियान में उतना ही अवसर भी देना है।

    -पीएम मोदी बोले, आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक ऐसे भारत का निर्माण का मार्ग है जो न केवल अपनी आवश्यकताओं के लिए बल्कि विश्व के लिए भी उत्पादन करे और ये उत्पादन विश्व श्रेष्ठता की कसौटी पर भी खरा उतरे।

    -पीएम मोदी ने कहा, केंद्र सरकार ने विभिन्न सेक्टर्स के लिए पीएलआई स्कीम शुरू की हैं। ये देश में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ाने का बेहतरीन अवसर है। राज्यों को भी इस स्कीम का पूरा लाभ लेते हुए अपने यहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आकर्षित करना चाहिए।

    -पीएम मोदी ने कहा, बीते वर्षों में कृषि से लेकर, पशुपालन और मत्स्यपालन तक के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाई गई है। इसका परिणाम है कि कोरोना के दौर में भी देश के कृषि निर्यात में काफी बढ़ोतरी हुई है।

    पीएम मोदी ने कहा, 2014 के बाद से गांव और शहरों को मिलाकर 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया गया है। देश के 6 शहरों में आधुनिक तकनीक से घर बनाने का एक अभियान चल रहा है। एक महीने में नई तकनीक से अच्छे घर बनाने के नए मॉडल तैयार होंगे।

    बैठक में नहीं शामिल हुए CM अमरिंदर सिंह और ममता बनर्जी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शामिल नहीं हुए। पीटीआई-भाषा के मुताबिक कैप्टन अमरिंदर सिंह अस्वस्थ हैं। उनकी जगह पर बैठक में राज्य के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने हिस्सा लिया।

    वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि ममता बनर्जी 20 फरवरी को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगी। बता दें कि इससे पहले भी ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठकों में शामिल नहीं हुई हैं। ममता बनर्जी का कहना है कि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं और यह राज्य की योजनाओं में कोई मदद नहीं दे सकती है।

    ये भी पढ़ें- मानहानि केस: गृह मंत्री अमित शाह को कोर्ट ने भेजा समन, ममता बनर्जी के भतीजे ने दी है याचिका

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi chair 6th Governing Council meeting NITI Aayog today CM amarinder singh mamata banerjee not attend
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X