• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पीएम मोदी ने बताई विश्व को भारत की ताकत, गिनाईं उपलब्धियां

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जनवरी: विश्व आर्थिक मंच के दावोस एजेंडा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा में इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और देश में वैक्सीन की 156 करोड़ खुराक का प्रबंधन भी कर रहा है। भारत ने दुनिया को उम्मीद का गुलदस्ता दिया है।

    PM Modi Speech at World Economic Forum: देखिए PM Modi के संबोधन की बड़ी बातें | वनइंडिया हिंदी
    PM Narendra Modi

    भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा निर्माता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में आगे कहा कि इस गुलदस्ते में हम भारतीयों का हमारे लोकतंत्र में अटूट विश्वास है, हमारे पास भारतीयों के स्वभाव और प्रतिभा के साथ 21 वीं सदी को सशक्त बनाने की तकनीक है।भारत ने 'वन अर्थ, वन हेल्थ' के विजन पर चलते हुए कई देशों को कोरोना की जरूरी दवाई और वैक्सीन देकर करोड़ों जीवन बचाया है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा निर्माता है और फार्मेसी टू द वर्ल्ड है।

    दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न्स

    पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत में निवेश करने का यह सबसे अच्छा समय है। भारतीयों में उद्यमशीलता की भावना, नई तकनीक को अपनाने की क्षमता, हमारे प्रत्येक वैश्विक साझेदार को नई ऊर्जा दे सकती है। आज भारत के पास विश्व का बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल भुगतान मंच है। सिर्फ पिछले महीने की ही बात करें तो भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई)के माध्यम से 4.4 बिलियन लेन-देन हुए है। आज भारत दुनिया में रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है। 50 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवलपर भारत में काम कर रहे हैं। आज भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं। भारत में 10 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स पिछले 6 महीने में रजिस्टर हुए हैं।

    सोशल मीडिया पर मोदी सरकार की आलोचना करने वाले मराठी एक्टर को शो से निकाला, चैनल ने बताया ये कारणसोशल मीडिया पर मोदी सरकार की आलोचना करने वाले मराठी एक्टर को शो से निकाला, चैनल ने बताया ये कारण

    वहीं वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा में एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय युवाओं में आज एंटरप्रेन्योरशिप एक नई ऊंचाई पर है। 2014 में जहां भारत में कुछ सौ रजिस्टर्ड स्टार्ट अप थे। वहीं आज इनकी संख्या 60 हजार के पार हो चुकी है। इसमें भी 80 से ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं, जिसमें से 40 से ज्यादा सिर्फ 2021 में ही बने हैं।

    Comments
    English summary
    PM Narendra Modi address at World Economic Forum's Davos Agenda
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion