• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विश्व जल दिवस पर जल शक्ति अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जल दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल शक्ति अभियान लॉन्च करेंगे। आज दोपहर 12.30 बजे इस अभियान को लॉन्च किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय जल मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार और मध्य प्रदेश की सरकार केन बेतवा की नदियों को जोड़ने वाली परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।

PM Modi

रविवार को पीएम मोदी ने केन बेतवा प्रोजेक्ट को लेकर ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए कहा, 'कल विश्व जल दिवस के मौके पर ऐतिहासिक केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाएंगे।यह एक भविष्यवादी परियोजना है जो विशेष रूप से बुंदेलखंड के लोगों की मदद करेगी।' इससे पहले पीएम मोदी कई मौकों पर जल संरक्षण की बात कह चुके हैं।

इस अभियान की थीम 'कैच द रेन वेयर इट फॉल्स, वैन इट फॉल्स' रखी गई है और यह अभियान 22 मार्च से 30 नवंबर तक लगातार चलेगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में वर्षा जल के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। सरकार ने जल संरक्षण के लिए कई योजनाएं चलाई हैं लेकिन कई योजनाएं ऐसी हैं को केवल कागजों में दबकर रह गयी हैं।

भाजपा ने साल 2015 में 'जल क्रांति योजना' की शुरुआत की थी, इसे जल सरंक्षण और जल प्रबंधन के लिए शुरू किया गया था, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना पर ऐसा कोई खास काम अभी तक नहीं हो सका है, जिसे भारत में जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम समझा जा सके।

वहीं जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि 22 मार्च से एक बार फिर जलशक्ति अभियान की शुरुआत होने जा रही है, जो देश के सभी 700 जिलों में चलेगा। उन्होंने कहा कि पानी के संरक्षण और पीने के पानी की गुणवत्ता के बार में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इस अभियान की शुरुआत की गई।

Comments
English summary
PM Modi to start Jal Shakti campaign on World Water Day
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X