• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ प्रोग्राम बना 'आयुष्मान भारत', लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार

|

नई दिल्ली: गरीबों को मुफ्त में बेहतर इलाज देने के लिए मोदी सरकार ने दो साल पहले आयुष्मान भारत योजना को लांच किया था। इस योजना ने दो साल में नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। जिसमें इसके लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके दी। पीएम मोदी ने मेघालय की लाभार्थी पूजा थापा से फोन पर बात भी की। इस दौरान दोनों में इस योजना को लेकर चर्चा हुई।

    Ayushman Bharat-PMJAY ने रचा नया कीर्तिमान, PM Narendra Modi ने दी बधाई | वनइंडिया हिंदी

    modi

    पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हर भारतीय को ये जानकर गर्व होगा कि आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। दो साल से भी कम समय में इस पहल का इतने लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने सभी लाभार्थियों को इसके लिए बधाई दी, साथ ही सभी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैं हमारे डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आयुष्मान भारत से जुड़े सभी लोगों की सराहना करता हूं। उनके प्रयासों ने आयुष्मान योजना को दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम बना दिया है। इस पहल से कई भारतीयों, विशेष रूप से गरीबों और दलितों को फायदा पहुंचा है।

    दो दवाईयों का ऐसा कौन सा डोज दे रहे हैं बांग्‍लादेश के डॉक्‍टर कि बस 4 दिन में ठीक हो रहे कोरोना के मरीज

    तीसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि आयुष्मान भारत का सबसे बड़ा लाभ पोर्टेबिलिटी है। लाभार्थी न केवल जहां वे पंजीकृत हैं, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी उच्च गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। यह उन लोगों की मदद करता है जो घर से दूर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि वो अपने आधिकारिक दौरे के दौरान आयुष्मान योजना के लाभार्थियों से मिलना चाहेंगे। फिलहाल अभी ये संभव नहीं है। उन्होंने मेघालय की पूजा थापा से बात करके इस योजना के बारे में चर्चा की। पूजा थापा इस योजना का लाभ ले चुकी हैं।

    क्या है आयुष्मान भारत योजना?

    भारत में गरीबों के पास पैसा नहीं होने की वजह से उन्हें इलाज के लिए भटकना पड़ता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आयुष्मान योजना को लांच किया था। इस योजना के तहत गरीब लोगों को पांच लाख रुपये तक के इलाज का कैशलेस कवरेज प्रदान होता है। इस योजना के तहत प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है। नियमों के अनुसार आयुष्मान कार्ड धारक लिस्ट में शामिल अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    modi's Ayushman Bharat program beneficiaries has crossed one crore figure
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X