• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केवल महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान की सरकारें प्रवासियों से ले रही हैं रेल किरायाः प्रकाश जावड़ेकर

|

नई दिल्ली। कोरोनावायरस प्रेरित लॉकडाउन के बीच राज्य सरकारों के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न राज्यों और महानगरों में फंसे दूसरे राज्यों के मजदूरों और छात्रों के उनके घरों तक पहुंचाने के लिए अनुमति प्रदान की है। मजदूरों और छात्रों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विशेष श्रमिक ट्रेनें चलाई गई हैं, जिससे मजदूर और छात्रों को लगातार उनके घरों तक पहुंचाया जा रहा है।

    Modi Government ने State Governments पर फोड़ा मजदूरों से Rail Fare वसूलने का ठीकरा | वनइंडिया हिंदी

    migrants

    लेकिन प्रवासी मजदूरों और छात्रों को श्रमिक ट्रेनों के किराए खर्च को लेकर कांग्रेस ने यह कह कर विवाद खड़ा कर दिया कि प्रवासियों से किराया वसूला जा रहा है और प्रवासियों के किराए का भार उठाने की कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐलान कर दिया। इसको लेकर कांग्रेस समेत विपक्ष ने केंद्र सरकार पर हमला भी किया।

    Migrants

    Good News: केरल में एक दिन में रिकॉर्ड मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंचे, 6 जिले Covid19 मुक्त हुए

    जबकि गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने का खर्च वहन केंद्र और राज्य सरकारों को उठाना है, लेकिन महाराष्ट्र, राजस्थान और केरल राज्यों द्वारा प्रवासियों से किराए वसूल किए गए। हालांकि शेष राज्य प्रवासियों को बिना किराए के उनके घरों तक पहुंचा रहे हैं। मामला तूल पकड़ने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सामने आए और उन्होंने ने कांग्रेस पर जमकर हमला किया।

    Migrants

    Covid Hotspots: ये फैक्टर भी कोरोना वायरस संक्रमण में तेजी के लिए हो सकते हैं बड़े जिम्मेदार!

    दरअसल, कांग्रेस अंतिरम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बयान जारी कर प्रवासियों के रेल किराया खर्च उठाने की घोषणा की थी, जिसके बाद किराया खर्च को लेकर राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई। चूंकि इन ट्रेनों में सफर के लिए मजदूरों से टिकट के पैसे लेने में मुद्दे पर विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि मजदूरों का रेल किराया राज्य सरकारें भर रही है और मामले पर कांग्रेस द्वारा राजनीति करने का आरोप लगाया।

    Migrants

    लॉकडाउन: भारतीय उद्योग के राजस्व में 40% गिरावट की उम्मीद, उबरने में पूरा साल लगेगा

    केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट में कहा, "मजदूरों से रेल किराये की सच्चाई- सभी राज्य सरकारें मजदूरों के रेल के किराए का पैसा भर रही हैं। केवल महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान सरकारें नहीं दे रही हैं और वह किराया मजदूरों से ले रही हैं।"

    Migrants

    उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, "बाकी राज्य सरकारें स्वयं किराया दे रही हैं, केवल तीन राज्य की सरकारें मजूदरों से किराया वसूल रही है। वो राज्य सरकार क्रमशः महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान की सरकारें हैं, जहां क्रमवार सत्ता शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन, कम्युनिस्ट और कांग्रेस की है। उन्होंने लिखा, केवल यही चिल्ला रहे हैं, इसे कहते है 'उल्टा चोर कोतवाल को डाटें।

    Lockdown: भारत की GDP विकास दर 1-2 फीसदी के बीच रहने की है संभावना: के सुब्रमणियन

    सोनिया गांधी ने ऐलान किया था कि रेलयात्रा का खर्च कांग्रेस उठाएगी

    सोनिया गांधी ने ऐलान किया था कि रेलयात्रा का खर्च कांग्रेस उठाएगी

    गत सोमवार को कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऐलान किया था कि देशभर में फंसे मजदूरों के घर वापस जाने के लिए रेलयात्रा का खर्च कांग्रेस पार्टी उठाएगी। कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हर इकाई हर जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च वहन करेगी व इस बारे जरूरी कदम उठाएगी.'

    पिछले 24 घंटों में देश में कोरोनावायरस से अब तक सबसे ज्यादा मौतें हुई

    पिछले 24 घंटों में देश में कोरोनावायरस से अब तक सबसे ज्यादा मौतें हुई

    देश में कोरोनावायरस पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं और सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 46,000 के पार पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1,568 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 46,433 हो गई है।

    24 घंटों में 3900 नए मामले सामने आए हैं और 195 लोगों की मौत हुई

    24 घंटों में 3900 नए मामले सामने आए हैं और 195 लोगों की मौत हुई

    वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3900 नए मामले सामने आए हैं और 195 लोगों की मौत हुई है। 24 घन्टे में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले और मौत के आंकड़े भी सबसे ज्यादा है। थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 12,727 मरीज ठीक को चुके हैं। मरीजों का रिकवरी रेट लगातार सुधरकर 27.40 फीसदी हो गया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Congress interim president Sonia Gandhi issued a statement announcing the expatriation of railway fare for the migrants, after which political rhetoric about the fare expenditure started. As the opposition parties are trying to corner the government on the issue of taking ticket money from the laborers for the journey in these trains, but Union Minister Prakash Javadekar has claimed that the state government is filling the rail fare of the workers and said that the cases But the Congress is doing politics.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X