• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

धारा-370 हटने के 26 दिन बाद उमर और महबूबा को मिली बहुत बड़ी राहत, जानिए किस हाल में हैं

|

नई दिल्ली- जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती को रविवार को बहुत बड़ी राहत मिली है। ये दोनों नेता पिछले चार अगस्त की देर रात से ही हिरासत में अलग-अलग ठिकानों पर रखे गए हैं। कई हफ्ते बीत जाने के बावजूद उन्हें अबतक उनके किसी घर वाले से मिलने की इजाजत नहीं दी गई थी। लेकिन, रविवार को इन दोनों नेताओं का दिन सुकून भरा रहा, क्योंकि दोनों से मिलने के लिए उनके परिवार वालों को उनके पास भेजा गया।

26 दिन बाद थोड़े सुकून के पल

26 दिन बाद थोड़े सुकून के पल

पिछले पांच अगस्त अनुच्छेद 370 के खास प्रावधानों को हटाकर को जम्मू-कश्मीर का विशेषाधिकार हटाया गया था। उससे कुछ घंटे पहले से ही उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती एहतियाती हिरासत में नजरबंद रखे गए हैं। लेकिन, रविवार को दोनों नेताओं को उनके परिवार वालों और नजदीकी रिश्तेदारों से मिलने की छूट दी गई। इंडिया टुडे की खबरों के मुताबिक जब दोनों नेताओं के परिवार वाले उनसे मिलने पहुंचे तक उनमें उन्हें बहुत बड़ा बदलाव नजर आया। जाहिर है कि इतने दिनों बाद परिवार वालों से मिलना उन्हें बहुत अच्छा लगा होगा और इस दौरान बीते दिनों के अपने अनुभव को भी उन्होंने परिवार और रिश्तेदारों के साथ साझा किया होगा।

बहन और मां से मिलीं महबूबा

बहन और मां से मिलीं महबूबा

जानकारी के मुताबिक श्रीनगर के चश्मे शाही कॉटेज में हिरासत में रह रखी गईं पीडीपी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती से मिलने उनके परिवार वाले रविवार को वहां पहुंचे। महबूबा से उनके जिन परिवार वालों ने चश्मे शाही में जाकर मुलाकात की है, उसमें उनकी मां और बहन भी शामिल हैं। हालांकि, महबूबा की बेटी इल्तिजा की अपनी मां से मिलने पहुंचने के बारे में कोई सूचना नहीं है। हाल ही में उन्होंने ये मामला उठाया भी था कि उनकी मां कोई आतंकवादी नहीं हैं, जिनसे उन लोगों को मिलने नहीं दिया जा रहा है। इस बीच जानकारी ये भी मिली है कि अभी भी महबूबा मुफ्ती का ज्यादातर वक्त चश्मे शाही में दुआ और किताबें पढ़ने में ही बीत रहा है। उनके बारे में पहले खबरें आई थीं कि वे चश्मे शाही के शानदार गार्डन में चहलकदमी का भी भरपूर आनंद ले रही हैं।

बहन और बच्चों से मिले उमर अब्दुल्ला

बहन और बच्चों से मिले उमर अब्दुल्ला

सूत्रों ने बताया है कि श्रीनगर के हरि निवास गेस्ट हाउस में बंद पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला से रविवार को उनके बच्चों और बहन को मिलने की इजाजत दी गई। यहां वे पिछले करीब एक महीने से बंद हैं। इस दौरान सूत्रों ने बताया कि उमर अब्दुल्ला का गेटअप पूरी तरह से चेंज हो चुका है। क्योंकि, जानकारी के मुताबिक उन्होंने पिछले महीने भर से शेविंग नहीं की है, जिससे उनके चेहरे पर दाढ़ी काफी लंबी निकल आई है। जानकारी के मुताबिक हरि निवास में उमर अब्दुल्ला के पास टीवी की सुविधा नहीं मिली है, इसलिए वे अपना काफी समय अक्सर मनपसंद किताबें पढ़कर बिता रहे हैं। इससे पहले उमर के बारे में खबरें ये भी आ चुकी हैं कि वह जिम में एक्सरसाइज और गार्डन में टहलने में भी खूब दिलचस्पी ले रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने बिना नेट वाले मोबाइल गेम की भी प्रशासन से मांग की थी।

फारूक को नहीं मिली इजाजत

फारूक को नहीं मिली इजाजत

जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला से उनके घर में जाकर मुलाकात की है। खबरें हैं कि बड़े अब्दुल्ला ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने बेटे उमर अब्दुल्ला से मिलना चाहते हैं। हालांकि, उन्हें अभी तक इसकी इजाजत नहीं दी गई है। कहा जा रहा है कि बुजुर्ग अब्दुल्ला को उनके घर में ही नजरबंदी में रखा जा रहा है। हालांकि, एक बार वह अपने घर से निकल कर मीडिया वालों तक भी पहुंच गए थे। लेकिन, बताया जा रहा है कि उस घटना के बाद उनके घर के आसपास की सुरक्षा निगरानी काफी बढ़ा दी गई है और उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

इसे भी पढ़ें- Article 370 पर बोले अमित शाह- भारत के खिलाफ राहुल गांधी के बयानों का उपयोग कर रहा है पाकिस्‍तान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Omar Abdullah and Mehbooba Mufti got huge relief after 26 days of abrogation of Article 370
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X