• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा सरकार ने शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों के स्‍पेशल स्कूलों के लिए बनाए नए नियम

Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 16 जून। शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चे बेहतर शिक्षा हासिल कर सकें इसलिए ओडिशा की पटनायक सरकार ने स्‍पेशल स्‍कूलों के लिए नए नियम बनाए हैं।

splstudent

शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों के लिए संस्थानों की स्थापना, मान्यता और सहायता अनुदान के लिए व्यापक दिशानिर्देश तैयार किए हैं। सरकार द्वारा जारी किया ये नए नियम पहले जारी किए गए सभी सरकारी प्रस्तावों की जगह लेगा।

विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम-2016 में निर्धारित प्रावधानों के साथ बनाए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार विकलांग बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के इच्छुक और सक्षम संस्थान जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी (डीएसएसओ) के माध्यम से कलेक्टर को आवेदन प्रस्तुत करेंगे, जिसके बाद जांच होगी कि क्‍या एक नया स्कूल खोलने की जरूरत है।

सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 या भारतीय ट्रस्ट अधिनियम, 1882 या कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा 25 या किसी अन्य उपयुक्त अधिनियम और विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के अनुसार पंजीकृत संगठन आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

सत्यापन के बाद प्रस्ताव को जिला स्तरीय परियोजना मूल्यांकन समिति (डीएलपीएसी) के समक्ष विचार के लिए रखा जाएगा। डीएलपीएसी की मंजूरी के साथ, प्रस्ताव सामाजिक सुरक्षा और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता (एसएसईपीडी) के निदेशक को एक नया विशेष स्कूल स्थापित करने की अनुमति देने की सिफारिश करेगा।

Comments
English summary
Odisha government made new rules for special schools for physically challenged children
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X